सरिता विशेष

लगभग बीस वर्ष बाद मशहूर अदाकारा रेखा स्टेज पर परफार्म करते हुए नजर आएंगी और यह स्टेज/मंच होगा ‘‘आइफा’’ का. इस बात की घोषणा मुंबई में आयोजित संवाददाता सम्मेलन मे की गयी. ज्ञातब्य है कि ‘‘इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकादमी’’ यानी कि ‘‘आइफा’’ की तरफ से हर वर्ष विश्व के किसी एक देश में तीन दिवसीय ‘आइफा वीकेंड’ आयोजित होता है. जिसमें एक दिन पुरस्कार भी वितरित किए जाते हैं. गत वर्ष 18वें ‘आइफा’ वीकेंड के ही दौरान एक फिल्म भी फिल्मायी गयी थी. इस बार 19 वां ‘‘आइफा वीकेंड’’ 22 से 24 जून के दौरान बैंकाक, थाईलैंड में आयोजित होगा. इसका प्रसारण ‘कलर्स’ चैनल पर होगा.

19वें ‘‘आइफा वीकेंड’’ को लेकर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में वरूण धवन ने घोषणा की कि इस बार ‘आइफा’ का सबसे बड़ा आकर्षण मशहूर अदाकारा रेखा का लाइव परफार्मेंस होगा.

‘‘आइफा’’ में रेखा किस गाने पर लाइव परफार्म करेंगी, इस सवाल पर खुद रेखा ने कहा- ‘‘मेरा दूसरा नाम है-रहस्य/राज. आज इस बात को आपके सामने उजागर करने का कोई अर्थ ही नहीं है कि मैं किस गाने पर परफार्म करने वाली हूं.’’

रेखा के अलावा इस बार ‘‘आइफा वीकेंड’’ में रणबीर कपूर, शाहिद कपूर, श्रृद्धा कपूर, अर्जुन कपूर, बौबी देओल, लूलिया वंटूर, वरूण धवन व कृति सैनन भी परफार्म करने वाली हैं.

‘‘आइफा वीकेंड’’ के मुख्य समारोह का संचालन करण जोहर व रितेश देशमुख करेंगे. इस वीकेंड की शुरुआत ‘आइफा राक्स’ से होगी. जिसमें संगीतकार प्रीतम के साथ श्रीराम चंद्र, अमित मिश्रा, शालमली खोलगडे, अंतरा मित्रा, नक्श अजीज व निकिता के साथ वाणी कपूर व नुसरत भरूचा जैसे कलाकार परफार्म करेंगे. ‘आइफा राक्स’ का संचालन आयुष्मान खुराना व कार्तिक आर्यन करेंगे. जबकि अंतिम समारोह ‘नेक्सा आइफा अवार्ड’ का आयोजन सियाम निरामित थिएटर, बैंकाक, थाईलैंड में होगा.

‘आइफा’ के सह संस्थापक व ‘विजक्राफ्ट इंटरनेशनल’ के निर्देशक सब्बास जोसेफ ने कहा- ‘‘विश्व के हर देश की सभ्यता संस्कृति व लोगों को एक दूसरे के करीब लाने के लिए ‘आइफा’ हर वर्ष यात्रा करता है. दस वर्ष बाद हम एक बार फिर बैंकाक में भारतीय सिनेमा का जश्न मनाने जा रहे हैं. इस बार सिनेप्रेमियों को ऐसा मनोरंजन देने वाले हैं, जो उन्हें अब तक नहीं मिला.’’