सरिता विशेष

मधुबाला के अगर बाद हिंदी सिनेमा की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से अगर किसी का नाम आता है तो वो नाम सायरा बानो का है. अपने जमाने की मशहूर अदाकारा नसीम बानो की बेटी सायरा की पढ़ाई लिखाई विदेश में हुई और पढ़ाई पूरी करने के बाद सायरा बानो फिल्मों मे काम करने का सपना लेकर मुंबई आ गईं.

सायरा बानो आज अपना 72वां जन्म दिन मना रहीं हैं. बौलीवुड की पौपुलर एक्ट्रैस और दिलीप कुमार की पत्नी सायरा बानो आज 72 साल की हो गई हैं. सायरा 1963 से 1969 तक बौलीवुड की तीसरी हाइ पेड एक्ट्रैस रहीं. इसके साथ ही वह 1971 से 1976 तक चौथी हाइएस्ट पेड एक्ट्रैस बनी रही.

अगर दिलीप कुमार और सायरा बानों की लव स्टोरी की बात बात कि जाए तो तो साल 1952 में आई दिलीप कुमार की मूवी “आन” देखकर सायरा उनकी दीवानी हुई, उस समय उनकी उम्र सिर्फ आठ साल थी. सायरा को नहीं पता था कि यह स्टार आगे जाकर उनका जीवनसाथी बनने वाला है. सायरा बानो का परिवार नहीं चाहता था कि वे फिल्मों में काम करें. लेकिन सायरा को अदाकारी का बेहद शौक था. उन्होंने 1961 में फिल्मी “जंगली” से शम्मी कपूर के साथ डेब्यू किया था, उस समय सायरा 16 साल की थी.

खबरों की मानें तो दिलीप ने एक बार सायरा बानो के साथ मूवी करने से मना कर दिया था, क्योंकि उन्हें लगता था कि सायरा उम्र में उनसे बहुत छोटी हैं, उनके साथ रोमांस करना ठीक नहीं. सायरा ने दिलीप को इम्प्रेस करने के लिए एक टीचर से उर्दू और पार्सियन सीखी थी. इतना ही नहीं उन्होंने दिलीप की पसंद और नापसंद के बारे में भी जाना था.