रणदीप हुड्डा, ऐश्वर्या राय बच्चन, दर्शन कुमार और रिचा चड्डा के अभिनय से सजी निर्देशक उमंग कुमार की फिल्म ‘सरबजीत’की बौक्स आफिस पर बड़ी दुर्गति हुई थी. इस बात को डेढ़ वर्ष से अधिक बीत चुका है. तब से इस फिल्म की असफलता का दर्द झेल रही अभिनेत्री रिचा चड्डा अंततः अपने इस दर्द को हाल ही में बयां कर ही डाला.

हाल ही में रिचा चड्डा ने इस फिल्म में अभिनय करने को अपनी गलती बताते हुए कहा है-‘‘फिल्म ‘सरबजीत’ को करना तो मुझे मेरी गलती लगती है. लेकिन अब किसी पर भी इल्जाम लगाने से कोई फायदा नहीं, आप भी जानते हैं कि बौलीवुड में लोग कैसे होते हैं. लेकिन अब मेरा करियर सही हो जाएगा.

आप जानते हैं कि कौन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में पुरस्कृत फिल्म‘मसान’में मैने मुख्य भूमिका निभायी थी. पूरी दुनिया में मेरा नाम हुआ, तो उसके तुरंत बाद मैं ‘सरबजीत’में इतना छोटा व महत्वहीन किरदार को क्यों करने लगी? क्या मैं इतनी पागल हूं कि इतनी बड़ी शोहरत पाने के बाद मैं एक सीन वाली फिल्म का हिस्सा बनने के लिए खुशी खुशी तैयार हो जाउंगी. सच यही है कि ‘सरबजीत’के वक्त मेरे साथ बहुत बुरा हुआ था. पर अब मैं इसे एकदम भूलकर आगे बढ़ चुकी हूं. और अब मेरा करियर एक बार फिर पटरी पर आ गया है.’’

bollywood

रिचा चड्डा ने जो कुछ कहा, उससे कई तरह के सवाल बौलीवुड में गर्म हुए हैं और बौलीवुड के बिचौलियों के बीच कई तरह की चर्चाएं शुरू हो गयी हैं. बौलीवुड के साथ साथ फिल्म‘सरबजीत’से जुड़े रहे सूत्र का दावा है कि ‘सरबजीत’की जो स्क्रिप्ट रिचा चड्डा को दी गयी थी, वह अलग थी. निर्देशक उमंग कुमार ने जिस स्क्रिप्ट पर ‘सरबजीत’ को शूट किया था, वह स्क्रिप्ट अलग थी.

एक सूत्र का दावा है कि यदि उमंग कुमार ने स्क्रिप्ट को बदलने की बजाय रिचा चड्डा को जो स्क्रिप्ट दी थी, उसी पर यह फिल्म बनती, तो फिल्म को हर हाल में बौक्स औफिस पर सफलता मिलती. पर उमंग कुमार ने अपनी फिल्म के साथ एक बड़े स्टार को जोड़ने के लिए उस स्टार के एक रिश्तेदार की सलाह पर स्क्रिप्ट में जो बदलाव किए, उसी ने उनके लिए भी बर्बादी के गड्ढे खोद दिए. पर उमंग कुमार या किसी की हिम्मत नही है कि वह इस सच को खुलकर स्वीकार कर लें.

उधर बौलीवुड से जुड़ा एक सूत्र रिचा चड्डा की इस बात का समर्थन करता है कि उन्होने ‘सरबजीत’करके गलती की थी. इस सूत्र की माने तो रिचा चड्डा के पास इस फिल्म में अभिनय करने के अलावा कोई दूसरा विकल्प ही नहीं था. क्योंकि रिचा को एक स्टार कलाकार ने फोन करके इस फिल्म को करने के लिए कहा था. और उस कलाकार की आज्ञा का उल्लंघन करना तब भी रिचा के वश में नहीं था और आज भी नही है.

हमने इस सूत्र से उस स्टार का नाम जानने का काफी प्रयास किया, पर सूत्र ने रिचा को फोन करने वाले स्टार कलाकार का नाम नहीं बताया.

सूत्रों से हमें जो जानकारी मिली, उसकी जांच परख करने के लिए हमने रिचा से संपर्क करने की कोशिश की पर प्रयास विफल रहे. अब देखना है कि ‘सरबजीत’ को लेकर जो कुछ धीरे धीरे सामने आ रहा है, उसकी असलियत कब खुलकर सामने आती है.

Tags: