कासगंज के ठग लौट रहे हैं, अपनी उन्हीं शातिराना चालों के साथ, जिनसे उन्होंने अंग्रेजों की नाक में दम कर दिया था. आने वाली फिल्म ‘‘ठग्स औफ हिंदुस्तान’’ के जरिए कासगंज देश दुनिया पर छा जाने वाला है, क्योंकि इसमें कासगंज के ठगों के चरित्र से प्रेरणा लेकर फिल्म के व्यक्तित्वों को गढ़ा गया है.

‘‘ठग्स औफ हिंदुस्तान’’ जिस उपन्यास कन्फेशन औफ ए ठग पर बनाई जा रही है, उसके लेखक फिलिप मेडोज टेलर कासगंज आए थे. उनका उपन्यास बताता है कि इन ठगों ने ब्रिटिश हुकूमत की नाक में दम कर रखा था. इस फिल्म में पहली बार सुपरस्टार अमिताभ बच्चन और आमिर खान एक साथ काम कर रहे हैं.

फिलिप मेडोज टेलर की कासगंज यात्रा के बारे में जो जानकारी मिलती है , वो भी कम रोचक नहीं है. फिलिप बैलगाड़ी से यहां आए थे और उन्होंने यहां ब्रिटिश शासन की बनाई छावनी का भ्रमण किया था. छावनी गांव ब्रिटिश साम्राज्य की गतिविधियों का बड़ा केंद्र था. यहां बाकायदा कमांडर के रूप कर्नल विलियम लिनिअस गार्डनर तैनात थे. इनके क्षेत्र में फर्रुखाबाद, एटा, बरेली और इटावा का भी हिस्सा आता था. ब्रिटिश हुकूमत ने कर्नल गार्डनर को भी ठगों से निपटने की जिम्मेदारी दी थी. कर्नल गार्डनर के वंशज आज भी कासगंज में ही रहते हैं.

bollywood

यहां के इतिहासकार बताते हैं कि कासगंज समेत आसपास के इलाके में भी ठगों की गतिविधियां चलती थीं और ये ठग काली देवी की पूजा करते थे. कासगंज के किला शंकरगढ़  के राजा राव मुकुल मान सिंह कहते हैं कि कासगंज इलाके में बड़े ठग हुआ करते थे और उनका सामना अंग्रेजों से होता रहता था. ठग अंग्रेजों को भी अपना निशाना बनाते थे और मौका लगते ही लूट लेते थे.

इस फिल्म में अमिताभ और आमिर के साथ कटरीना कैफ मुख्य किरदार में हैं, बात अगर कटरीना की हो तो उनका शानदार अभिनय शायद ही किसी को पसंद न आता हो. कटरीना कैफ ने अपना हिंदी उच्चारण भले ही पूरी तरह से न सुधारा हो, मगर बौलीवुड में उनकी गिनती एक उत्कृष्ट अदाकारा और नृत्यांगना के रूप में होने लगी है. यही वजह है कि ‘यशराज फिल्मस’ अब अपनी फिल्म ‘‘ठग्स औफ हिंदुस्तान’’ में कटरीना कैफ पर एक खास पहाड़ी गाना फिल्माने जा रहा है.

सूत्रों की माने तो यह नृत्य उत्तराखंड के एक फोकगीत व नृत्य से प्रेरित है. इस पहाड़ी गीत पर पहाड़ी नृत्य करते हुए कटरीना कैफ नजर आने वाली हैं, जबकि इस गाने का निर्देशन मशहूर नृत्य निर्देशक प्रभुदेवा करेंगे. पहाड़ी नृत्यांगना के रूप में बेहतर परफार्मेंस देने के लिए कटरीना कैफ पिछले एक सप्ताह से हर दिन पांच घंटे रिहर्सल कर रही हैं.

Tags: