केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड यानी सैंसर बोर्ड से लंबी लड़ाई लड़ने के बाद फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ बौंबे हाईकोर्ट के फैसले से सिनेमाघरों तक पहुंचने में कामयाब रही, लेकिन रिलीज होने से पहले ही इसे औनलाइन लीक कर दिया गया था. फिल्म से जुड़े लोगों ने शक जताया कि इस करतूत में सैंसर बोर्ड से जुड़े लोगों का हाथ है. कुछ साल पहले रितिक रोशन और कैटरीना कैफ की फिल्म ‘बैंग बैंग’ रिलीज से पहले ही इंटरनैट की कई वैबसाइट्स पर दिखने लगी, तो इस के निर्माता ने दिल्ली हाईकोर्ट की शरण ली. कोर्ट ने फौरन कार्यवाही करते हुए इंटरनैट और टैलीकौम सर्विस प्रोवाइडरों को अपनी 72 वैबसाइट्स ब्लौक करने का फैसला सुनाया था.

फिल्म ‘मोहल्ला अस्सी’ कई टुकड़ों में इंटरनैट पर दिखी, तो निर्माता ने यह कह कर लोगों को सिनेमाहौल की तरफ खींचने की कोशिश की कि वैबसाइट्स पर दिख रही फिल्म वास्तविक नहीं है. यानी लोगों को सही फिल्म देखनी हो, तो टिकट खरीद कर हौल में देखें पर ऐसा न हो सका. हालांकि यह फिल्म आज तक रिलीज नहीं हो पाई. ‘मोहल्ला अस्सी’ की तरह ही पिछले साल आई फिल्म ‘मांझी : द माउंटेन मैन’ भी रिलीज होने से पहले लीक हो गई, जिस से निर्माताओं को काफी नुकसान हुआ.

पिछले साल उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक इंटरव्यू में यह स्वीकार किया कि उन्हें आमिर खान की फिल्म ‘पीके’ काफी पसंद आई, जो उन्होंने इंटरनैट से डाउनलोड कर के देखी थी. सोशल मीडिया पर फिल्म की इस तरह चोरी करने के लिए उन की काफी आलोचना हुई. उन के बयान पर काफी हंगामा मचा. अंगरेजी फिल्म ‘द इंटरव्यू’ को डिजिटल प्लेटफौर्म पर रिलीज किए जाने के बाद इसे पाइरेसी का झटका लगा. फिल्म का हाई डैफिनेशन प्रिंट पाइरेसी से जुड़ी कई वैबसाइट्स पर उपलब्ध हो गया था. इस फिल्म को अपलोड किए जाने के 24 घंटे के भीतर दुनिया में 9 लाख से भी ज्यादा लोगों ने इसे डाउनलोड कर डाला था.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...