सरिता विशेष

इन दिनों बौलीवुड में एक भी कलाकार खुद को पूरी तरह से सुरक्षित महसूस नहीं कर पा रहा है. हर कोई अपने करियर को लेकर  कम या ज्यादा, पर संकट के दौर से गुजर रहा है. कुछ इस बात को स्वीकार करने का साहस जुटा पा रहे हैं, तो ज्यादातर कलाकार ‘स्टार’ होने का मुखौटा लगाए घूम रहे हैं. 2015 में अक्षय कुमार की ‘सिह इज ब्लिंग, ‘द शौकीन’, ‘गब्बर इज बैक’ जैसी कुछ फिल्मों ने बाक्स आफिस पर इस तरह से दम तोड़ा कि अक्षय कुमार के अश्विनी यार्डी सहित कईयों के साथ समीकरण बिगड़ गए.

इतना ही नही अब उन्हे बात बात पर गुस्सा आने लगा है. सूत्र बताते हैं कि दो दिन पहले ‘कॉमेडी नाइट्स बचाओ’ के एक एपीसोड की शूटिंग के दौरान में फिल्म ‘हाउसफुल 3’ की अपनी सह कलाकार लिसा हेडन पर हास्य कलाकार सिद्धार्थ जाधव द्वारा नस्लभेदी टिप्पणी किए जाने पर अक्षय कुमार अपना आपा खो बैठे थे. वास्तव में सिद्धार्थ जाधव ने लिसा को अफ्रीकन कहकर बुलाया था. जबकि उस वक्त मौजूद सभी कलाकार हर जोक्स का मजा ले रहे थे. उसके बाद पत्रकारों से बात करते हुए अक्षय कुमार ने कबूल किया है कि उन्हे भी नस्लभेद का शिकार होना पड़ा है. जबकि इस पूरे प्रकरण पर अभिषेक बच्चन ने लीपा पोती करते हुए कहा है कि, ‘अक्षय कुमार व सिद्धार्थ जाधव में झगड़ा नहीं हुआ. वह तो अक्षय कुमार ने प्रैंक किया था.’

सूत्रों की माने तो 2016 की शुरूआत से ही अक्षय कुमार ने अपने करियर को सुरक्षित बनाए रखने के लिए नए समीकरण बनाने शुरू कर दिए थे. इसी के चलते अक्षय कुमार ने फिरोज नाड़ियादवाला और रोहित शेट्टी के संग नए समीकरण तैयार किए. जी हां! अक्षय कुमार ने दस साल बाद फिल्म निर्माता फिरोज नाड़ियादवाला के संग चली आ रही अपनी अनबन को खत्म कर उनकी फिल्म ‘हेरा फेरी 3’ में काम करने के लिए हामी भरी. (वैसे फिरोज नाड़ियादवाला की बिना अक्षय कुमार के ‘वेलकम बैक’ को खास सफलता नही मिल पायी थी.)

फिरोज नाड़ियादवाला के साथ अक्षय कुमार की दोस्ती होते ही काफी कुछ बदल गया. फिरोज नाड़ियादवाला अपनी फिल्म ‘हेरा फेरी-3’ को अभिषेक बच्चन और जॉन अब्राहम के साथ बनाने वाले थे, लेकिन अक्षय कुमार से सुलहनामा होते ही अब ‘हेरा फेरी 3’ से अभिषेक बच्चन और जॉन अब्राहम की छुट्टी हो चुकी है. (यह एक अलग बात है कि अभिषेक बच्चन दावा कर रहे हैं कि शूटिंग की तारीखों के टकराव के चलते ‘हेरा फेरी 3’ नहीं कर पा रहे हैं. पर बौलीवुड के जानकारों की माने तो फिलहाल अभिषेक बच्चन के पास कोई नई फिल्म नहीं है.)

इतना ही नहीं फिरोज नाडियादवाला के साथ अक्षय कुमार की दोस्ती होते ही अक्षय कुमार और फिल्मकार विपुल शाह के बीच समीकरणों के बदलने की बातें भी तेज हो गयी हैं. सूत्रों के अनुसार विपुल शाह अपनी फिल्म ‘नमस्ते इंग्लैंड’ का फिल्मांकन लंबे समय से अक्षय कुमार से शूटिंग की तारीखें न मिलने के कारण नहीं शुरू कर पा रहे हैं. अब यदि अक्षय कुमार ने विपुल शाह की फिल्म ‘नमस्ते इंग्लैंड’ की बजाय फिरोज नाडियादवाला की फिल्म ‘‘हेरा फेरी 3’’ की शूटिंग शुरू कर दी, तो विपुल शाह के साथ अक्षय कुमार के जो समीकरण हैं, उनमें खटास आना स्वाभाविक है. वैसे विपुल शाह को अभी भी यकीन है कि उनकी फिल्म ‘नमस्ते इंग्लैंड’ अक्षय कुमार के साथ ही बनेगी.

बौलीवुड पंडितों की राय में ‘‘हेरा फेरी 3’’ की ही वजह से अक्षय कुमार ने रोहित शेट्टी के साथ नया समीकरण बनाते हुए जिस फिल्म की योजना बनायी है, वह भी अटकेगी. सूत्रों के अनुसार इस फिल्म का निर्माण अक्षय कुमार व रोहित शेट्टी मिलकर करेंगे. इस फिल्म की कहानी पर पिछले आठ माह से काम किया जा रहा है. इस फिल्म के निर्देशन से चार साल बाद प्रियदर्शन की वापसी होनी है. तो क्या प्रियदर्शन की वापसी पर असर पडे़गा? ऐसी उम्मीद कम है. अक्षय कुमार के नजदीकी सूत्रों की माने तो अक्षय कुमार और प्रियदर्शन के बीच बात हो चुकी है और शायद ‘हेरा फेरी 3’ का निर्देशन प्रियदर्शन को दे दिया जाए. इस पर फिरोज नाड़ियादवाला को भी एतराज नहीं हो सकता है. क्योंकि       ‘हेरा फेरी’ फ्रेंचाइजी की पहली फिल्म ‘हेरा फेरी’ का निर्देशन प्रियदर्शन ने ही किया था.

पर सबसे बड़ा और अहम सवाल यही है कि खिलाड़ी के रूप में मशहूर अक्षय कुमार के यह नए समीकरण भविष्य में क्या गुल खिलाएंगे?