फिल्म ‘‘तमाशा’’ की रिलीज के दो माह पहले से ही बालीवुड में यह चर्चाएं गर्म हो गयी थी कि रणबीर कपूर को यह बात समझ में आ चुकी है कि कटरीना कैफ उनके लिए ‘अनलक्की’ है. रणबीर कपूर के अति नजदी की सूत्रों की माने तो कटरीना कैफ को अनलक्की समझकर ही रणबीर कपूर ने ‘‘तमाशा’’ के प्रमोशन के दौरान कटरीना कैफ से दूरी बनानी शुरू कर दी थी. इस फिल्म के प्रमोशन के दौरान रणबीर कपूर ने ‘‘लक्की चार्म’’ दीपिका पादुकोण के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने का प्रयास किया. पर वह अनलक्की कटरीना कैफ से ज्यादा समय तक दूर नहीं रह पाए और फिर बाक्स आफिस पर ‘तमाशा’ की जो दुर्गति हुई, उससे रणबीर कपूर को नए सिरे से अपने करियर, अपनी जिंदगी के बारे में सोचना पड़ा.

इसी सोच में डूबे रणबीर कपूर पिछले साल की भांति इस साल नव वर्ष और क्रिसमस की छुट्टियां कटरीना कैफ और उनके परिवार के सदस्यों के साथ मनाने के लिए लंदन नहीं गए. सूत्रों के अनुसार मशहूर फिल्म निर्देषक अनुराग बसु के साथ मिलकर रणबीर कपूर ने फिल्म‘‘जग्गा जासूस’’ का निर्माण लगभग डेढ़ साल पहले शुरू किया था.पर यह फिल्म अब तक पूरी नहीं हो पायी.जबकि इस फिल्म के निर्देशक अनुराग बसु हैं और फिल्म में कटरीना कैफ व रणबीर कपूर की ही मुख्य भूमिकाएं हैं. इस फिल्म के कई सीन रीशूट किए जा चुके हैं.

मजेदार बात यह है कि नवंबर 2015 में अनुराग बसु ने स्वीकार किया था कि कटरीना कैफ और रणबीर कपूर के साथ शूटिंग करना बहुत मुश्किल हो रहा है. अनुराग बसु चाहते हैं कि यह फिल्म जल्द से जल्द पूरी होकर रिलीज हो जाए. इसी के चलते जनवरी माह में फिल्म ‘‘जग्गा जासूस’’ की पुनः शूटिंग शुरू हुई. लेकिन 9 जनवरी के बाद से रणबीर कपूर और कटरीना कैफ इस फिल्म की शूटिंग के लिए सेट पर नही पहुंचे हैं. कटरीना कैफ के अति नजदीकी सूत्रो की माने तो नौ जनवरी को फिल्म‘‘जग्गा जासूस’’ की शूटिंग खत्म करके कटरीना कैफ सीधे सलमान खान से मिलने गयी थी. दोनों के बीच क्या बात हुई, यह तो पता नही, मगरउसी दिन से बालीवुड में चर्चाएं गर्म हो गयी थी कि रणबीर कपूर और कटरीना कैफ के बीच जो भी रिश्ता था, उसका अंत हो चुका है.

सूत्रों के अनुसार रणबीर कपूर ने कटरीना के साथ मुंबई के बांदरा इलाके के जिस डुपलेक्स फलैट में रहना शुरू किया था, उसे छोड़कर पुनः अपने माता पिता के बांदरा के पाली हिल स्थिति कृष्णा बंगले में रहने पहॅंच गए हैं. जबकि कटरीना कैफ ने भी रणबीर कपूर के घर से अपना बोरिया बिस्तर बांधकर दूसरी जगह रहने चली गयी हैं.

बालीवुड से जुड़े सूत्रों की माने तो कटरीना कैफ एक कलाकार और एक इंसान के तौर पर अनलक्की हैं. कटरीनाकैफ ने 2003 में कैजाद गुस्ताद की असफल फिल्म ‘‘बूम’’ से अपने करियर की शुरूआत की थी. इस फिल्म के बाद वह सलमान खान के नजदीक पहुंच गई. जब तक कटरीना कैफ और सलमान खान के बीच रिश्ते रहे, तब तक कटरीना कैफ का करियर आगे बढ़ता रहा, मगर सलमान खान की जिंदगी में हादसे होते रहे, उन्हे बदनामी मिलती रही. इतना ही नहीं सलमान खान की फिल्में बाक्स आफिस पर असफल होती रही. जैसे ही सलमान खान की जिंदगी से कटरीना कैफ बाहर हुई, वैसे ही सलमान खान का करियर तेजी से आगे बढ़ने लगा.उनकी फिल्में बाक्स आफिस पर नए नए रिर्काड बनाने लगी.

तो दूसरी तरफ कटरीना कैफ, रणबीर कपूर की जिंदगी में आयी और फिर वह रणबीर कपूर के लिए अनलक्की होने लगी. जी हां! बालीवुड में चर्चाएं हैं कि कटरीना कैफ का साथ पकड़ने से पहले रणबीर कपूर का करियर तेजी से उपर की ओर जा रहा था. वह आम कमर्शियल फिल्मों से थोड़ा सा हटकर बेहतरीन फिल्में कर रहे थे. फिल्में सफल हो रही थीं. लोग उनके अभिनय प्रतिभा की तारीफ करते नहीं थक रहे थे. लेकिन कटरीना का संग पकड़ते ही रणबीर कपूर का करियर डांवाडोल होने लगा. वह विवादों में घिरने लगे. एक तरफ दुबई के एक बीच पर बिकनी पहने कटरीना कैफ व रणबीर कपूर की तस्वीरें आम हुई, दूसरी तरफ रणबीर कपूर की फिल्म ‘‘बेशरम’’ ने बाक्स आफिस पर पानी नहीं मांगा. उसके बाद रणबीर कपूर की फिल्म ‘रॉय’ को दर्शक नहीं मिले. उनकी फिल्म ‘‘बांबे वेल्वेट’’ भी मुंह की खा गयी. तब रणबीर कपूर ने इम्तियाज अली के निर्देशन में दीपिका पादुकोण के साथ फिल्म ‘‘तमाशा’’ की. मगर रणबीर कपूर की जिंदगी में कटरीना कैफ थी, इसी वजह से दीपिका पादुकोण का साथ भी रणबीर कपूर को नहीं बचा पाया और ‘‘तमाशा’’ का भी बाक्स आफिस पर बुरा हाल हुआ. जबकि दीपिका पादुकोण की फिल्म ‘‘बाजीराव मस्तानी’’ बाक्स आफिस पर सफलता के झंडे गाड़ रही है.

रणबीर कूपर के नजदीकी सूत्रों की माने तो ‘‘तमाशा’’ के दौरान ही रणबीर कपूर ने कटरीना कैफ से दूरियां बढ़ानी षुरू कर दी थी और इस फिल्म के प्रमोशन के दौरान जिस तरह रणबीर कपूर, दीपिका पादुकोण के संग पुनः नजदीकियां बढ़ा रहे थे, उससे रणवीर सिंह को दीपिका पादुकोण के संग अपने तथाकथित रिश्ते के टूटने के आसार नजर आने लगे थे. जिसके चलते रणवीर सिंह ने बयान दे डाला था कि रणबीर कपूर और दीपिका की जोड़ीकी बनिस्बत उनकी और दीपिका पादुकोण की जोड़ी ज्यादा हॉट है.

यॅूं तो रणबीर कपूर और कटरीना कैफ के अलगाव पर इन दोनों कलाकारों के प्रवक्ताओ ने चुप्पी साध रखी है. इस जोड़ी के टूटने पर कोई कुछ भी खुलकर कहने को तैयार नही है. मगर कुछ लोग दबी जुबान में यह कहने लगे हैं कि यदि भविष्य में रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण फिर से एक हो जाएं, तो किसी को आश्चर्य नहीं करना चाहिए…..अब सच क्या है, यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा.

Tags: