बौलीवुड में मिथ है कि शादी करने के बाद हीरोईनों का करियर ठप हो जाता है. लेकिन ऐसा बहुत कम हुआ है कि शादीशुदा हीरोईन के पति का करियर भी ठप हो जाए. मगर इन दिनों सैफ अली खान और करीना कपूर खान दोनों के करियर पर सवालिया निशान लगने शुरू हो गए हैं. एक तरफ करीना कपूर खान और उनके पति सैफ अली खान, दोनो के पास फिलहाल कोई काम नहीं है. तो दूसरी तरफ दोनो के नाम ‘पनामा पेपर्स लीक’ मे भी बताए जा रहे हैं.

सैफ अली खान सिर्फ अभिनेता ही नहीं, बल्कि फिल्म निर्माता भी हैं. पिछले कुछ वर्षो के दौरान बतौर अभिनेता सैफ अली खान की ‘‘बाम्बे टाकीज’’, ‘‘गो गोवा गान’’, ‘बुलेट राजा’’, ‘‘हमशक्ल्स’’, ‘‘हैप्पी एंडिंग’’, ‘‘डाली की डोली’’ और ‘फैंटम’ जैसी फिल्मों की बाक्स आफिस पर बड़ी दुर्गति हुई, तो दूसरी तरफ सैफ अली खान की होम प्रोडक्शन में बनी फिल्में भी बाक्स आफिस पर धराशाही होती आ रही हैं. मजेदार बात यह है कि सैफ अली खान ने ‘‘एजेंट विनोद’’को निर्माण किया था, जिसमें उन्होने खुद ही करीना के साथ अभिनय किया था, पर यह फिल्म कुछ खास नही चली थी.

इसके बाद सैफ अली खान ने अपनी बहन के उस वक्त के प्रेमी व अब पति कुणाल खेमू के लिए फिल्म ‘गो गोवा गान’ का निर्माण किया था, जिसमें उन्होने भी अभिनय  किया था, पर इस फिल्म को सफलता नहीं मिली. इसके बाद सैफ अली खान ने अपनी पत्नी करीना कपूर की बुआ के लड़के अरमान जैन के लिए फिल्म ‘‘लेकर हम दीवाना दिल’’ का निर्माण किया. इस फिल्म ने बाक्स आफिस पर पानी तक नहीं मांगा. इसके बाद सैफ अली ने 2014 में प्रदर्शित फिल्म ‘‘हैप्पी एंडिंग’’ का निर्माण किया, जिसमें उन्होने खुद ही दोहरी भूमिका निभायी, पर इस फिल्म को भी सफलता नहीं मिली. अब सूत्र दावा कर रहे हैं कि सैफ अली खान ने फिल्मों के निर्माण से तोबा कर लिया है. जिसके चलते अब तक फिल्म निर्माण में उनके सहयोगी रहे दिनेश विजन ने अलग कंपनी बनाकर फिल्मों का निर्माण करना शुरू किया है.

जहां तक अभिनय का सवाल है, तो करीना कपूर के पास एक मात्र फिल्म ‘‘उड़ता पंजाब’’ है, जिसकी वह शूटिंग पूरी कर चुकी हैं. उनकी हालिया प्रदर्शित फिल्म ‘की एंड का’ ने दर्शकों को निराश ही किया. यह एक अलग बात है कि इसके निर्माता ने जिस तरह से फिल्म के अंदर कई प्रोडक्ट बेचते हुए फिल्म बनायी है, उसके चलते निर्माता को आर्थिक नुकसान नहीं हुआ होगा, पर फिल्म के कलाकारों के करियर को नुकसान हुआ.

करीना कपूर के पास फिलहाल किसी नई फिल्म का आफर नहीं है. यह एक अलग बात है कि करीना कपूर खान अभी भी दावा कर रही हैं कि उनके पास कई फिल्मों के आफर हैं, पर वह तय नही कर पा रही है कि कौन सी फिल्म करे. करीना का यह तर्क बौलीवुड के पंडितों के गले नहीं उतर रहा. तो दूसरी तरफ करीना कपूर खान के पति सैफ अली खान का भी कमोबेश यही हाल है. सैफ अली के पास भी विशाल भारद्वाज की एकमात्र फिल्म ‘‘रंगून’’ ही है, जिसमें शाहिद कपूर व कंगना रनोट भी हैं. इसके अलावा सैफ अली के पास भी कोई फिल्म नही हैं. यह हालात तब है, जब पिछले दिनों यह खबर बाजार में फैल चुकी है कि सैफ अली खान ने एक फिल्म के लिए अपनी पारिश्रमिक राशि अठारह करोड़ से घटाकर छह करोड़ कर दी है. यूं कहने के लिए सैफ अली की चार फिल्में शुरू हो सकती हैं. मगर कब इसका जवाब सैफ के पास नही है.

कहा जा रहा है कि अब्बास मस्तान अपनी ‘रेस’ के सिक्वल में सैफ अली खान को ले रहे हैं, पर यह फिल्म ठंडे बस्ते में बंद हो चुकी हैं. इसी फिल्म के साथ सुनील खेत्रपाल भी उन्हे लेकर जो फिल्म बनाने वाले थे, उसे ठंडे बस्ते में डाल दी है. इतना ही नहीं सैफ अली, फरहान अख्तर व रितेश सिद्धवानी की एक फिल्म करने वाले थे, मगर पारिश्रमिक राशि को लेकर इनके बीच इतनी मचमच हुई कि अब यह फिल्म नहीं बनने वाली है. जबकि 2014 से ही ‘शेफ’ के रीमेक का मसला अटका हुआ है. यदि सूत्रों पर यकीन किया जाए, तो इस फिल्म के बनने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है. अपने करियर के इस पड़ाव से सैफ अली खान बहुत ही ज्यादा परेशान हैं. सैफ अली का परेशान होना स्वाभाविक है. क्योंकि जानकर बताते हैं कि अब तक सैफ की फिल्में असफल होती थीं, पर सैफ के पास हमेशा तीन चार फिल्में होती थी. यह पहला मौका है, जब उनके पास ‘रंगून’ के अलावा कोई फिल्म नहीं है.

करियर के इस बुरे दौर में ‘‘पनामा पेपर्स लीक’’ में करीना कपूर खान और सैफ अली खान का नाम आने से सैफ अली की चिंता ज्यादा बढ़ गयी है. ‘‘पनामा पेपर्स लीक’’ के अनुसार 2010 में करीना कपूर खान व सैफ अली खान ने अन्य दस लोगों के साथ मिलकर ‘‘विजन स्पोर्ट्स प्रा.लिमिटेड’’ कंपनी बनाकर ‘आइपीएल’ में पुणे की टीम की फ्रेंचाइजी पाने का प्रयास किया था. इसी कंपनी में ‘ओबडुरेंट कंपनी’ की भी हिस्सेदारी थी. बाद में यह कंपनी बंद कर दी गयी थी. यानी कि सैफ अली खान और करीना कपूर खान पर चौतरफा मुसीबतें आ गयी हैं. जिसके चलते सैफ अली की समझ में नही आ रहा है कि वह क्या करें…

COMMENT