फिल्म ‘‘मदारी’’ को आम दर्शकों तक पहुंचाने के लिए इरफान ने अपनी इस फिल्म को हौलीवुड स्टाइल में जमकर प्रचारित किया. पर उनका सारा प्रयास, सारी मेहनत काम नहीं आयी. फिल्म ‘‘मदारी’’ ने पूरे देश में बाक्स आफिस पर पहले दिन दो करोड़ पच्चीस लाख तथा दूसरे दिन तीन करोड़ पचास लाख रूपए ही कमाए.

अपनी फिल्म ‘‘मदारी’’ को सही ढंग से प्रचारित करने के लिए इरफान ने कई तरह के गुणा भाग लगाए. अपनी फिल्म को सुरक्षित रिलीज के लिए उन्होने दस जून की बजाय 15 जुलाई को रिलीज करने का फैसला किया और सारा काम छोड़कर वह पूरे दो माह तक अपनी इस फिल्म के प्रचार के लिए अकेले ही जुटे रहे. इरफान ने मुंबई की लोकल ट्रेन में फिल्म के प्रचार का आडियो टेप पूरे दो दिन तक लगातार बजवाया. यह पहला मौका था, जब किसी ने अपनी फिल्म को प्रचारित करने के लिए मुंबई की लोकल ट्रेन का उपयोग किया हो. इरफान ने कई शहरों की यात्रा की. पटना में लालू यादव से लेकर दिल्ली में अरविंद केजरीवाल तक से मुलाकात की. पर इतना सब करते हुए इरफान यह भूल गए कि राजनेताओं के साथ डमरू बजाने से फिल्म को दर्शक नहीं मिलते. दूसरी बात फिल्म के प्रमोशन के वक्त इरफान अपनी फिल्म की कहानी को छिपाने के प्रयास में राजनेताओं की ही तरह हवाबाजी मे बड़ी बड़ी बाते करते रहे. इसी का खमियाजा उन्हे भोगना पड़ रहा है.

मजेदार बात यह है कि फिल्म ‘‘मदारी’’ के प्रमोशन के ही सिलसिले में जब इरफान पत्रकारों से मिल रहे थे, तो ‘‘सरिता’’ पत्रिका से बात करते हुए इरफान ने कहा था-‘‘सिनेमा को लेकर मैं सब कुछ समझ चुका हूं. मैंने समझा कि दर्शकों को इंगेज करके मैं सिर्फ उन्हें अपना दर्द नहीं बता सकता. मैं उन्हें सिर्फ नसीहत नहीं दे सकता. मैं अपने अंदर चल रहे इमोशन को उन तक नही पहुंचा सकता. इसके लिए मुझे सबसे पहले मनोरंजक तरीके से दर्शकों को इंगेज करना पड़ेगा. मेरे लिए सिनेमा सिर्फ मनोरंजन या सिर्फ इंगेज करने का साधन नहीं है. सिनेमा इमोशन का माध्यम है. इसलिए दर्शक को दोनों तरह से इंगेज करना पड़ेगा.’’

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...