सरिता विशेष

कौआ चला हंस की चाल…यह कथा सभी को पता है. इन दिनों दीपिका पादुकोण के साथ जो कुछ हो रहा है, उससे यही बात उभरकर आ रही है कि कौआ (दीपिका पादुकोण) चला हंस (प्रियंका चोपड़ा) की चाल.

प्रियंका चोपड़ा के संगीत के साथ अभिनय के क्षेत्र में हौलीवुड में बढ़ती लोकप्रियता को देखकर दीपिका पादुकोण के मन में ख्याल आया कि उनके अंदर इतनी प्रतिभा है कि वह हौलीवुड में प्रियंका चोपड़ा को मात दे सकती हैं. इसी के चलते संजय लीला भंसाली की पिछली फिल्म ‘‘बाजीराव मस्तानी’’ की शूटिंग के दौरान दीपिका पादुकोण व प्रियंका चोपड़ा के बीच तलवारें खिंच गयी थी. ‘बाजीराव मस्तानी’ की शूटिंग खत्म करते ही दीपिका पादुकोण ने जोर लगाकर हौलीवुड फिल्म ‘‘ट्रिपल एक्सःद रिटर्न आफ जेंडर केज’’ अनुबंधित की और इस बात को जमकर प्रचारित किया. जबकि उन्हे ‘बाजीराव मस्तानी’ के बाद कोई फिल्म नही मिली, कुछ इंडोर्समेंट भी उनके हाथ से चले गए.

मगर दीपिका पादुकोण का पूरा जोर इस बात पर कहा कि वह अपने आपकों हौलीवुड में बहुत बड़ी कामयाबी हासिल करने की वाली अदाकारा के रूप प्रचारित कर सकें. दीपिका पादुकोण और उनकी पीआर टीम ने एड़ी चोटी का जोर लगा डाला. मगर एक सप्ताह के अंदर ही दीपिका पादुकोण को मुंह की खानी पड़ गयी.

यह सच्चाई है. हौलीवुड फिल्म ‘‘ट्रिपल एक्सःद रिटर्न आफ जेंडर केज’’ का ट्रेलर आ चुका है और इसे भारत में भी लोगों ने नकार दिया है. हौलीवुड में भी यही हालत है. इस फिल्म की निर्माण कंपनी अब परेशान है. तो वहीं फिल्म ‘‘टिंपल एक्सःद रिटर्न आफ जेंडर केज’’ के ट्रेलर की तरफ से लोगों का ध्यान हटाने के लिए दीपिका पादुकोण ने अपनी पीआर टीम के माध्यम से इस बात को जमकर प्रचारित कराया कि वह नीदरलैंड में हो रहे एमटीवी के यूरोपीयन संगीत अवार्ड समारोह में रेड कारपेट पर चल कर एक नए इतिहास को रचने वाली हैं.

मगर रविवार को संपन्न इस अवार्ड समारोह में दीपिका पादुकोण का रेड कारपेट पर चलना उन्ही के लिए घातक साबित हो गया. अब तो दीपिका पादुकोण के नजदीकी सूत्र भी मान रहे हैं कि दीपिका पादुकोण ने यह कदम उठाकर बहुत बड़ी गलती की. यदि दीपिका पादुकोण ने पहले से इसे प्रचारित कर इसका हौव्वा न खड़ा किया होता, तो शायद उन्हे कम नुकसान झेलना पड़ता.

रविवार को नीदरलैंड में संपन्न एमटीवी के संगीत अवार्ड समारोह में दीपिका पादुकोण जो पोशाक पहनकर रेड कारपेट पर चली थी, उसकी पूरे विदेशी मीडिया में भी जमकर आलोचना हो रही है. ज्ञातब्य है कि इसके लिए दीपिका पादुकोण ने मशहूर कास्ट्यूम डिजायनर मोनिषा जय सिंह और शालीना नथानी द्वारा डिजाइन की गई आलवी पोशाक पहनी थी. अंतरराष्ट्रीय दैनिक ‘डेली मेल’ ने दीपिका पादुकोण के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रेड कारपेट पर चलने की शुरुआत को उन कलाकारों की श्रेणी में रखा है, जिनका पोशाक पहनने का सलीका व पसंद बहुत खराब है. शायद दीपिका पादुकोण भूल गई थी कि इस अवार्ड समारोह पर पूरी दुनिया की नजरें रहती हैं. और यहां रेड कारपेट पर चलने से कलाकार की लोकप्रियता का ग्राफ बहुत तेजी से उपर या नीचे जाता है.

बहरहाल, दीपिका पादुकोण का ग्राफ इतना नीचे गिर गया है, कि इसे उठाने में उन्हे कई वर्ष लग सकते हैं. ‘डेली मेल’ ने तो दीपिका पादुकोण को ‘‘बौलीवुड ब्लंडर’’ की संज्ञा दी है. डेली मेल के अनुसार दीपिका पादुकोण भले खूबसूरत हों मगर हरे रंग का ब्रालेट और स्कर्ट का काम्बों उनके फिगर को बेहतर नहीं दिखा रहा था.

दीपिका पादुकोण के इस कदम का फायदा अब फिल्म ‘‘ट्रिपल एक्स:द रिटर्न आफ जेंडर केज’’ की दूसरी हीरोईन नीना डोबबरेब को मिलेगा. जानकार मान रहे हैं इसी अवार्ड समारोह में रेड कारपेट पर चलकर नीना ने जबरदस्त वाहवाही बटोरी है. इसलिए फिल्म के निर्माताओं ने अब दीपिका की बजाय नीना को विन के साथ अपनी फिल्म के प्रमोशन का मुख्य चेहरा बनाने का निर्णय कर लिया है. यदि ऐसा होता है तो हौलीवुड में दीपिका का करियर बनने से पहले ही ध्वस्त हो गया.