इन दिनों मीडिया में एक ही खबर सुर्खियों में है कि दीपिका पादुकोण ने बौलीवुड की सबसे अधिक पारिश्रमिक राशि पाने वाली अभिनेत्री बनते हुए अभिनेत्री कंगना रानौट को भी पीछे छोड़ दिया है. आखिर ऐसी क्या वजह है कि पिछले एक माह से मीडिया में सिर्फ दीपिका पादुकोण की पारिश्रमिक राशि की ही चर्चा हो रही है. जबकि सभी को पता है कि हालात इतने बदतर हो चुके हैं कि 2016 की शुरुआत के साथ ही कई कलाकारों को अपनी पारिश्रमिक राशि एक तिहाई से लेकर आधी तक कम करनी पड़ी है. कई फिल्में महज इसलिए नहीं बन पा रही हैं कि उनका बजट ज्यादा है. ऐसे में दीपिका पादुकोण की पारिश्रमिक राशि की खबरों को लेकर बौलीवुड में कई तरह की चर्चाएं गर्म हो गयी हैं. बौलीवुड के कुछ सूत्र इसे महज दीपिका पादुकोण के मीडिया मैनेजरों का काम मान रहे हैं.

फिल्म ‘‘बाजीराव मस्तानी’’ को मिली अपार सफलता के बाद भी दीपिका पादुकोण के पास बालीवुड में कोई काम नहीं है. उन्होंने एक हालीवुड फिल्म ‘‘XXX: द रिटर्न आफ जेंडर केज’’ में जरूर अभिनय किया है. यह एक अलग बात है कि पिछले कुछ माह से यह चर्चाएं हो रही हैं कि संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘‘पद्मावती’’ में दीपिका पादुकोण अभिनय कर रही हैं या नहीं कर रही हैं?

अब खबर फैली हुई है कि फिल्म ‘‘पद्मावती’’ के लिए पारिश्रमिक राशि के तौर पर दीपिका पादुकोण 12 करोड़ 65 लाख रूपए ले रही हैं. इस तरह वह बालीवुड की सर्वाधिक पारिश्रमिक राशि लेने वाली पहली अदाकारा बन गयी हैं. लगभग दो साल पहले कंगना रानौट द्वारा एक फिल्म के लिए 11 करोड़ रूपए पारिश्रमिक राशि लेने की बात सामने आयी थी. कंगना रानौट से पहले बौलीवुड में कुछ अभिनेत्रियों को करोड़ रूपए मिले, मगर उनकी करोड़ों की पारिश्रमिक राशि दो अंकों में नहीं पहुंची थी.

पर बौलीवुड में दीपिका पादुकोण को फिल्म ‘‘पद्मावती’’ के लिए 12 करोड 65 लाख मिलने को लेकर कई तरह की चर्चाएं हो रही हैं. लोग सवाल उठा रहे हैं कि दीपिका पादुकोण की अभिनय क्षमता या उन्हें नई फिल्में क्यों नहीं मिल रही हैं या उन्हें किन फिल्मों के आफर मिल रहे हैं और वह नहीं कर रही हैं, आदि की चर्चाओं  बजाय महज सर्वाधिक पारिश्रमिक राशि की ही चर्चाएं हो रही हैं?

इस तरह की चर्चा को लेकर संशय की स्थिति इसलिए भी पैदा हुई है, क्योंकि संजय लीला भंसाली की तरफ से अभी तक यह बात साफ नहीं की गयी है कि उनकी फिल्म ‘‘पद्मावती’’ का निर्माण कब शुरू होगा और इस फिल्म में कौन से कलाकार अभिनय कर रहे हैं. यहां तक कि दीपिका पादुकोण को ‘पद्मावती’ के लिए दी जाने वाली पारिश्रमिक राशि के मुद्दे पर भी संजय लीला भंसाली चुप हैं. तो दूसरी तरफ इस पारिश्रमिक राशि को लेकर दीपिका पादुकोण की तरफ से अभी तक कुछ भी आधिकारिक रूप से नहीं कहा गया है. इन दोनों की चुप्पी कई सवाल खड़े करती है?

बौलीवुड के सूत्रों की माने तो फिल्म ‘‘बाजीराव मस्तानी’’ के दौरान ही दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा के बीच मतभेद की खबरें गर्म हो गयी थीं. सूत्रों के अनुसार इस फिल्म के रिलीज होते होते दीपिका पादुकोण ने प्रियंका को मात देने के लिए ही प्रियंका की ही तर्ज पर हालीवुड की फिल्म स्वीकार कर ली थी. अब दीपिका और प्रियंका दोनों ही हॅालीवुड में काम कर रही हैं. जबकि इन दोनों के ही पास बौलीवुड में कोई फिल्म नही है. मगर चर्चाएं हैं कि फिल्म ‘‘पद्मावती’’ में यह दोनों ही अभिनेत्रियां नजर आएंगी. बौलीवुड के सूत्रो के अनुसार दीपिका पादुकोण के इशारे पर प्रियंका चोपड़ा के मुकाबले दीपिका पादुकोण का पलड़ा भारी होने का संदेश ही दिया जा रहा है. अब इसके पीछे किसका दिमाग काम कर रहा है, यह तो दीपिका पादुकोण ही बेहतर बता सकती हैं?

सूत्रों के अनुसार प्रियंका से अपना पलड़ा भारी साबित करने के बाद दीपिका पादुकोण ने सर्वाधिक पारिश्रमिक राशि पाने वाली अदाकारा की खबर फैला कर एक तीर से कई शिकार करने की कोशिश की है. कंगना रानौट के साथ दीपिका पादुकोण की दुश्मनी किसी से छिपी नही है. बौलीवुड के सूत्रों की माने तो दीपिका पादुकोण ने अपने आपको कंगना से बेहतर पारिश्रमिक राशि पाने वाली अदाकारा होने की बात फैला कर कंगना रानौट के साथ साथ प्रियंका चोपड़ा को भी मात देने की कोशिश की है. सूत्रों के अनुसार इस तरह दीपिका पादुकोण को लगता है कि वह ना सिर्फ इन दोनों अभिनेत्रियों को पछाड़ रही हैं, बल्कि खुद को हर दिन सुर्खियों में रखने में भी सफल हो रही हैं. यानी कि बिना कुछ काम किए खबरों में बनी हुई हैं. इतना ही नहीं सबसे ज्यादा पारिश्रमिक राशि पाने का दावा करते हुए वह लोगों का ध्यान इस बात से हटाने में सफल रही हैं कि उनके पास बौलीवुड में कोई काम नहीं है.

बौलीवुड में अब यह मांग भी जोर पकड़ रही हैं कि यदि पारिश्रमिक राशि की बात सच है, तो इसे दीपका पादुकोण के साथ साथ संजय लीला भंसाली को खुलकर स्वीकार करना चाहिए. उनके इस सच को स्वीकार करने से इन दोनो का मान सम्मान बढ़ने के साथ ही महिला कलाकारों का मान सम्मान भी बढ़ेगा.

जी हां! दीपिका पादुकोण को पारिश्रमिक राशि के तौर पर 12 करोड़ 65 लाख रूपए मिलने की खबर सच होने का अर्थ हर भारतीय अभिनेत्री के एक अच्छी खबर है. यह तो धीरे धीरे बौलीवुड में महिलाओं को अच्छा स्थान मिलने का परिचायक है. बहरहाल, हमें उस दिन का इंतजार है जब दीपिका पादुकोण व संजय लीला भंसाली 12 करोड़ 65 लाख की राशि को खुलकर स्वीकार करेंगे.