सरिता विशेष

शायद 2015 व 2016 का साल बौलीवुड में ‘‘ब्रेकअप’’ के रूप में हमेशा याद किया जाएगा. 2015 में प्रेमी जोडि़यों के अलगाव व शादीशुदा रिश्ते टूटने की जो शुरूआत हुई थी, वह सिलसिला रूकने का नाम ही नहीं ले रहा है. बौलीवुड से जुड़े सूत्र दावा कर रहे हैं कि दीपिका पादुकोण व रणवीर सिंह की युगल जोड़ी भी अलग हो चुकी है. सूत्र बताते हैं कि इनके सिर से प्रेम का भूत उतर चुका है. इसी वजह से दीपिका पादुकोण ने सबसे पहले हालीवुड के एक्शन स्टार विन डीजल के साथ फिल्म करने का आफर स्वीकार करने के साथ साथ कनाडा में इस फिल्म की शूटिंग करना शुरू कर चुकी हैं. तो वहीं अभी से दीपिका पादुकोण ने हालीवुड स्टार ब्राड पिट के साथ भी फिल्म करने के लिए हामी भर दी है. इस तरह वह कुछ दिन बौलीवुड, खासकर रणवीर सिंह से दूर रहना चाहती हैं.

दीपिका पादुकोण के नजदीकी सूत्रों की माने तो फिल्म ‘‘तमाशा’’ की शूटिंग के दौरान दीपिका पादुकोण ने महसूस किया कि उन्होने अपने पहले प्रेमी रणबीर कपूर का साथ छोड़कर गलती की है और उन्हे लगा कि यदि रणबीर कपूर के  साथ वह रहतीं, तो उनकी और रणबीर कपूर की जिंदगी ज्यादा बेहतर होती. उसके बाद फिल्म ‘‘तमाशा’’ के प्रमोशन के दौरान दीपिका पादुकोण जिस तरह से रणबीर कपूर के साथ गर्मजोशी दिखा रही थी, उससे घबराकर दीपिका पादुकोण के तथाकथित वर्तमान प्रेमी रणवीर सिंह ने ऐलान कर दिया था कि उनकी और दीपिका पादुकोण की जोड़ी सबसे ज्यादा हाट है.

पर रणवीर सिंह के इस बयान पर दीपिका पादुकोण ने एक खास मुलाकात में इस प्रतिनिधि से कहा था-‘‘यह उनका अपना कथन है. मैं इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं देना चाहती. मेरी राय में कुछ लोग मेरी जोड़ी दोनों रणबीर के साथ पसंद करते हैं. रणवीर सिंह मेरे दोस्त हैं .मैं अपने करियर के दौर को इंज्वाय कर रही हूं.’’ पर उसी दौरान दीपिका पादुकोण, रणबीर कपूर के संग एक नाटक देखने भी गयी थीं. इतना ही नहीं रणबीर कपूर को लेकर दीपिका पादुकोण ने इस प्रतिनिधि से कहा था-‘‘मैं रणबीर कपूर को लेकर प्रोटेक्टिब हूं. पजेसिब भी हूं. मुझे बुरा लगता है जब कोई रणबीर कपूर के करियर को लेकर कुछ कहता है. हमारे बीच अच्छी दोस्ती, बांडिंग, इज्जत हैं. इसमें पूरी पवित्रता है. जो कभी नहीं बदलेगी. हम लोगों से कहते हैं कि वह हमारे अतीत के रिश्तों की नगेटीविटी की बजाय हमारे काम की चर्चा करें. हम अच्छा काम करना चाहते हैं. हमारी स्क्रीन की जोड़ी स्पेशल जोड़ी है. रणबीर कपूर में मैच्योरिटी आ गयी है. जिंदगी को लेकर एक समझ है. इसे लेकर मैं बहुत खुश हॅूं.’’

‘‘तमाशा’’ के प्रमोशन के ही दौरान दीपिका पादुकोण को लेकर पूछे गए सवाल पर रणबीर कपूर ने कहा था-‘‘हमारे बीच अलगाव भले हो गया है, पर प्यार थोड़े ही खत्म हुआ है. पर हमारे बीच का प्यार खत्म नहीं हुआ है. प्यार के कई लेअर होते हैं, सभी लेअर कैसे खत्म हो सकते हैं. मैं आज भी उसकी कद्र करता हूं. मुझे आज भी उस पर गर्व है. जब हम कोई फिल्म एक साथ करते हैं, तो हम आपस में उस फिल्म को लेकर हर बारीक से बारीक बात पर विचार विमर्श करते हैं. हम दोनों अपनी अपनी जिंदगी में सकारात्मक रास्ते पर आगे बढ़ रहे हैं. समय व उम्र के साथ हम मैच्योर भी हो रहे हैं.’’

बहरहाल, ‘‘तमाशा’’ के रिलीज के बाद फिल्म ‘‘बाजीराव मस्तानी’’ के प्रमोशन में दीपिका पादुकोण कम नजर आयी. दीपिका पादुकोण ने रणवीर सिंह से जुड़े सवालों से बचने के लिए ही फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ के लिए मीडिया से ज्यादा बात नहीं की थी. सूत्रों की माने तो इससे घबराकर रणवीर सिंह ने दीपिका पादुकोण के सामने शादी का प्रस्ताव रख दिया, जिसे दीपिका पादुकोण ने अपरोक्ष रूप से यह कह कर इंकार कर दिया कि वह फिलहाल अपने करियर पर ध्यान देना चाहती हैं. और उसके बाद उन्होने हौलीवुड की फिल्में साइन कर ली, तो कुछ लोगो को उनकी बातों पर यकीन भी हो गया. मगर धीरे धीरे यह बात उजागर होने लगी है कि दीपिका पादुकोण अब रणवीर सिंह से दूरी बरकरार रखना चाहती हैं. सूत्रों की माने तो दीपिका पादुकोण व रणवीर सिंह के बीच बढ़ती दूरियों का खामियाजा फिल्मकार संजय लीला भंसाली को भुगतना पड़ सकता है. वास्तव में ‘‘रामलीलाःगोलियों की रासलीला’’ और‘‘बाजीराव मस्तानी’’के हिट होने की वजह से संजय लीला भंसाली ने इन फिल्मों की हिट जोड़ी रणवीर सिंह व दीपिका पादुकोण को लेकर एक प्रेम कहानी प्रधान फिल्म बनाने की सोची. फिल्म की पटकथा सुनकर रणवीर सिंह ने फिल्म करने के लिए हामी भर दी है. मगर दीपिका पादुकोण ने संजय लीला भंसाली को कोई जवाब देने की बजाय पूरी पटकथा सुने बगैर ही वापस लौट आयीं.

बौलीवुड के पंडितों की माने तो अब दीपिका पादुकोण व रणवीर सिंह की प्रेम कहानी का अंत हो चुका है. दीपिका पादुकोण ने पुनः रणबीर कपूर के वापस लौटने का मन बना लिया है. सूत्र यहां तक दावा करते हैं कि रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण दोनों ही अपने मन की बात एक दूसरे को बता चुके हैं. पर दोनों एक दूसरे को थोड़ा समय देना चाहते हैं.

सूत्रों की माने तो रणबीर कपूर को भी ‘तमाशा’ की शूटिंग के दौरान अहसास हो गया था कि उनकी निजी जिंदगी के लिए कैटरीना कैफ की बजाय दीपिका का साथ ही जरूरी है. इसीलिए ‘तमाशा’ के रिलीज होते ही कटरीना व रणबीर कपूर अलग हो गए. रणबीर कपूर पुनः अपने घर लौट चुके हैं. इतना ही नहीं अब रणबीर कपूर और कटरीना कैफ दोनो फिल्म ‘‘जग्गा जासूस’’ की शूटिंग नहीं कर रहे हैं. उधर सूत्र दावा करते हैं कि रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण एक दूसरे के संपर्क में हैं.

दीपिका पादुकोण व रणबीर कपूर के बयानों पर गौर करने के साथ साथ पल पल बदल रही परिस्थितियों पर गौर करते हुए कहा जा सकता है कि वह दिन दूर नहीं जब दीपिका पादुकोण व रणबीर कपूर फिर एक हो सकते हें..पर सच के लिए समय का इंतजार करना ही श्रेष्ठ है.