सरिता विशेष

उरी पर हुए आतंकवादी हमले के बाद देश के अंदर व देश के बाहर बहुत कुछ बदला है. बौलीवुड में भी कुछ बदलाव नजर आ रहा है. पर बौलीवुड के अंदरूनी सूत्रों का दावा है कि बौलीवुड में बदलाव की वजह एक राजनैतिक पार्टी ‘मनसे’ द्वारा पाकिस्तानी कलाकारों के विरोध को लेकर उठाया गया कदम है.

पहले तो सलमान खान ने भी पाकिस्तानी कलाकारों के समर्थन में बयान दे दिया. लेकिन जैसे ही ‘मनसे’ और ‘शिवसेना’ पार्टियों ने सलमान के खिलाफ हमला बोला, वैसे ही अब कुछ अखबारों में सफाई दी जा रही है कि सलमान खान के बयान को सही ढंग से बिना सुने व समझे लोग सलमान के बयान को प्रचारित कर रहे हैं. कुछ अंग्रेजी अखबारों का दावा है कि सलमान खान ने ऐसा कुछ नहीं कहा, जैसा कि प्रचारित किया जा रहा है. वैसे यही हथकंडा सलमान खान ने उस वक्त भी अपनाया था, जब फिल्म ‘सुल्तान’ को लेकर औरत के बलात्कार की स्थिति को लेकर बयान दिया था.

तो वहीं ‘मनसे’ के विरोध के बाद शाहरुख खान की फिल्म ‘‘रईस’’ के प्रदर्शन की तारीख बदलने के लिए शाहरुख खान ने फिल्म के निर्माताओं को हरी झंडी दे दी है. इन दिनों शाहरुख खान को अपने करियर की चिंता सता रही है. ‘दिलवाले’ के बाद ‘फैन’ की असफलता से वह काफी विचलित हैं. अब वह चाहते हैं कि उनकी फिल्म ‘रईस’ सही ढंग से प्रदर्शित हो तथा इसे बाक्स आफिस पर सफलता भी मिले. इसी के चलते वह ‘रईस’ के प्रदर्शन की तारीख कई बार बदल चुके है. अब ‘मनसे’ के विरोध के बाद उन्होने पुनः ‘रईस’ के प्रदर्शन की तारीख बदलने का निर्णय लिया है. शाहरुख खान की फिल्म ‘‘रईस’’ और रितिक रोशन की फिल्म ‘काबिल’ एक ही दिन रिलीज हो रही थी. राकेश रोशन व रितिक रोशन भी चाहते थे कि उसी दिन ‘रईस’ न प्रदर्शित हो. पर शाहरुख खान तारीख बदलने के लिए तैयार नहीं थे. लेकिन नया विवाद पैदा होने पर उन्होंने चुपचाप अपनी फिल्म को कुछ समय के लिए प्रदर्शित न करने का मन बनाया है.

उधर ‘रईस’ के प्रदर्शन में रोड़ा डालने का काम इसी फिल्म से बौलीवुड में अपने करियर की शुरुआत कर रही पाकिस्तानी अदाकारा माहिरा खान ने किया है. सूत्रों की माने तो माहिरा खान ने भारत में पाकिस्तानी कलाकारों के बैन पर अपने फेसबुक पर जो कुछ लिखा है, उससे पाकिस्तानी दर्शकों को भले ही माहिरा खान ने खुश कर दिया हो, पर माहिरा खान का यह फेसबुक पोस्ट उनके और फिल्म ‘रईस’ के खिलाफ जा रहा है. सूत्रों का दावा है कि माहिरा खान के इस फेसबुक पोस्ट ने भी शाहरुख खान को अपनी फिल्म ‘‘रईस’’ के प्रदर्शन को आगे खिसकाने पर मजबूर कर दिया.

उधर अजय देवगन खुद ब खुद सफाई दे रहे हें कि उनकी फिल्म ‘‘शिवाय’’ में एक भी पाकिस्तानी कलाकार नहीं है. अजय देवगन के प्रचारक ने हर पत्रकार को ईमेल भेजा है. इस ईमेल में लिखा है-‘‘कुछ लोग खबर फैला रहे हैं कि ‘शिवाय’ में एक पाकिस्तानी अदाकारा ने अभिनय किया है. पर सच यह है कि ‘शिवाय’ में एक भी पाकिस्तानी कलाकार ने अभिनय नहीं किया है.’’

जबकि सोनाक्षी सिन्हा सफाई देते फिर रही हैं कि वह फिल्म ‘नूर’ में पाकिस्तानी पत्रकार का किरदार नहीं निभा रही हैं. सोनाक्षी सिन्हा इन दिनों एक पाकिस्तानी लेखक सबा इम्तियाज के उपन्यास ‘‘कराची यू आर कांलिंग मी’’ पर निर्माणाधीन फिल्म ‘‘नूर’’ में अभिनय कर रही हैं. सनहिल सिप्पी के निर्देशन में बन रही इस फिल्म की कहानी नूर की कठिन जिंदगी और उसके प्यार पर है. अब तक वह कहती रही हैं कि फिल्म ‘‘नूर’’ में उनका अलग गेटअप है और वह चुनौतीपूर्ण किरदार निभा रही हैं. मगर हाल ही में सोनाक्षी सिन्हा ने मीडिया के सवाल न करने पर भी मीडिया से बात करते हुए सफाई दे डाली कि वह फिल्म ‘नूर’ में पाकिस्तानी पत्रकार का किरदार नहीं निभा रही हैं. सोनाक्षी सिन्हा ने मीडिया से कहा-‘‘मैं कहना चाहूंगी कि मैं इस फिल्म में पाकिस्तानी पत्रकार की भूमिका में नही हूं. माना कि यह फिल्म एक पाकिस्तानी लेखक की किताब पर है. मगर फिल्म की कहानी को मुंबई की पृष्ठभूमि में ढाला गया है.’’

इतना ही नहीं सूत्रों की माने तो करण जौहर की फिल्म ‘‘ऐ दिल है मुश्किल’’ भी अब आगे खिसकने जा रही है. करण जोहर की इस फिल्म में पाकिस्तानी अभिनेता फवाद खान ने अभिनय किया है. जिसके चलते ‘मनसे’ का विरोध करण जोहर को झेलना पड़ रहा है. तो वहीं माहिरा खान की ही तरह फवाद खान ने पाकिस्तानी मीडिया के सामने ‘बौलीवुड किसी के बाप का नहीं’ बयान देकर करण जोहर की मुसीबतें बढ़ा दी हैं.