सरिता विशेष

उरी आतंकवादी हमले के बाद देश के साथ साथ बौलीवुड में जिस तरह से पाकिस्तानी कलाकारों के खिलाफ माहौल बना है, उससे काफी लोग अपने आपको देशभक्त कहलाने का बीड़ा तक उठाने लगे हैं. तो वहीं बौलीवुड से जुड़े कुछ लोग काफी डरे हुए हैं कि कहीं एमएनएस उनकी फिल्म के प्रदर्शन में भी रोड़ा न डाल दे. 28 अक्टूबर को दिवाली के खास मौके पर अजय देवगन की फिल्म ‘‘शिवाय’’ के साथ ही करण जोहर की फिल्म ‘‘ऐ दिल है मुश्किल’’ प्रदर्शित होने वाली है. एमएनएस ने धमकी दी है कि वह ‘ऐ दिल है मुश्किल’ को प्रदर्शित नहीं होनें देंगे. क्योंकि इस फिल्म में पाकिस्तानी कलाकार फवाद खान ने अभिनय किया है.

यदि एमएनएस की धमकी के चलते ‘ऐ दिल है मुश्किल’ नहीं प्रदर्शित हुई, तो अजय देवगन की फिल्म ‘‘शिवाय’’ को फायदा हो जाएगा. यूं भी अजय देवगन को इस वक्त एक सफल फिल्म की बहुत जरुरत है. क्योंकि पिछले दो वर्ष के दौरान उनकी लगातार ‘एक्शन जैक्सन’ और ‘दृश्यम’ बाक्स आफिस पर सफलता के झंडे गाड़ने में असफल रही हैं.

अपनी फिल्म ‘शिवाय’ को सही ढंग से प्रदर्शित करने के लिए अजय देवगन कई कदम उठा रहे हैं. हमने ‘सरिता’ पत्रिका में इसी स्थान पर 3 अक्टूबर को ‘बौलीवुड की देशभक्ति या बैन होने का डर’ लेख में बताया था कि अजय देवगन ने सफाई देते हुए कहा है कि उनकी फिल्म में किसी पाकिस्तानी कलाकार ने अभिनय नहीं किया है. पर उस वक्त अजय देवगन के इस तरह की सफाई देने की वजह साफ नहीं हुई थी. तब से बौलीवुड मे चर्चाएं हो रही है कि आखिर अजय देवगन को इस तरह की सफाई देने की जरुरत क्यों पड़ी?

अब अजय देवगन की इस सफाई का राज फिल्म ‘‘शिवाय’’ में अभिनय करने वाले अभिनेता वीर दास के जाने अनजाने दिए गए बयान से उजागर हो गया. जी हां! अजय देवगन का यह कहना सही हो सकता है कि उनकी फिल्म में किसी पाकिस्तानी कलाकार ने अभिनय नहीं किया है…मगर फिल्म ‘शिवाय’ के जिस पक्ष को अब तक अजय देवगन ने लोगों से छिपाकर रखा हुआ था, उसे जाने अनजाने अभिनेता वीर दास ने उजागर कर दिया. वीर दास का दावा है कि उन्होंने अजय देवगन निर्देशित फिल्म ‘‘शिवाय’’ में एक पाकिस्तानी हैकर का किरदार निभाया है.

जी हां! मीडिया से बात करते हुए वीर दास ने कहा है-‘‘मैंने फिल्म ‘शिवाय’ में पाकिस्तानी हैकर का किरदार निभाया है. यह निगेटिव नहीं है. मैं एक अनुबंध के तहत बंधा हुआ हूं, इसलिए इस फिल्म को लेकर ज्यादा कुछ बता नहीं सकता..’’ वीर दास के इस बयान से यह बात उभरती है कि अजय देवगन को इस बात का डर सता रहा है कि जब एमएनएस को पता चलेगा कि उनकी फिल्म में एक पाकिस्तानी किरदार है, तो हो सकता है कि वह कुछ बवाल कर दें…

मजेदार बात यह है कि पिछले एक सप्ताह से अजय देवगन का निरंतर कोई न कोई बयान आ रहा है. उसके बाद अजय देवगन ने ऐलान किया कि वह पाकिस्तानी कलाकारों के साथ काम नहीं करेंगे. फिर अभी चार दिन पहले अजय देवगन का बयान आया कि पाकिस्तानी अभिनेताओं के अभिनय से सजी उन फिल्मों के प्रदर्शन को नहीं रोका जाना चाहिए, जो उरी हमले से पहले ही फिल्मायी जा चुकी हैं.

अब मीडिया से बात करते हुए अजय देवगन ने कहा है-‘‘मुझे पाकिस्तानी कलाकार पसंद हैं. हमने उनके साथ काम किया है, उन्होंने हमारे साथ किया है. लेकिन कभी कभी ऐसे हालात हो जाते हैं, जहां पर बात देश की होती है. हमें हमारे जवान के परिवार के बारे में सोचना चाहिए. वह जवान आपके लिए जिंदगी दे देता है. हमें लगता है कि उस वक्त के लिए हमें अपने देश के लिए खड़ा रहना चाहिए. देश सबसे उपर है. अक्षय कुमार ने भी कहा कि हम लोगों को अपने लोगों को सपोर्ट करना चाहिए. कल्चरल एक्सचेंज नहीं हो सकते.’’

बहरहाल, पिछले एक सप्ताह के दौरान अजय देवगन ने जो जो बातें कही हैं, उन पर बौलीवुड की प्रतिक्रिया यही है कि अजय देवगन के अंदर का डर बोल रहा है? अब यह डर क्या है,यह तो वही जानें…

इतना ही नही अब अजय देवगन ने दावा किया है कि उनकी नाराजगी करण जोहर या उनकी फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ के खिलाफ नहीं है, बल्कि वह तो कमाल आर खान के खिलाफ हैं..जबकि लोगों को याद होगा कि उन्होने कमाल आर खान व मंगत कुमार के बीच बातचीत का एक आडियो जारी करते हुए ऐलान किया था कि करण जोहर उनकी फिल्म को नुकसान पहुंचाने में लगे हुए हैं….

पलपल बदलते अजय देवगन की मंशा क्या है,यह तो आने वाला समय ही बताएगा..