Download App

नए साल को पूरी तरह जिएं: सनी लियोन

नए साल का स्वागत सनी लियोन अपने पति और परिवार के साथ हमेशा करना चाहती हैं, पर इस साल वह कोलकाता में डांस परफॉर्मेंस करती हुई नए साल का स्वागत करेंगी. नए साल में वह लोगों को खुश और शांति से रहने की सलाह देती हैं. उनके हिसाब से जीवन अनमोल है और इसे भरपूर जी लेनी चाहिए.

‘पॉर्न स्टार’ सनी लियोन बॉलीवुड में काफी नाम कमा चुकी हैं. स्वभाव से हंसमुख सनी बॉलीवुड में जो काम मिला उसे खुशी से करती गईं, फलस्वरूप आज कोई भी निर्माता निर्देशक उन्हें अपनी फिल्मों में लेना पसंद करते हैं. सनी को उनका ‘पॉर्न टैग’ ख़राब नहीं लगता, क्योंकि उन्होंने जब भी कोई काम किया है, सोच समझकर अपनी मर्जी से किया है. उनके हिसाब से जो लोग ‘पॉर्न’ को खराब कहते हैं, वही उसे देखना भी पसंद करते हैं. यही वजह है कि पॉर्न का बाजार पहले से काफी बढ़ा है.

सनी का पॉर्न इंडस्ट्री से निकलकर बॉलीवुड में आना और फिल्मों में अभिनय करना भी उनकी अपनी पसंद है. शुरू से लेकर अब तक उन्हें कभी किसी ने किसी काम के लिए रोका या टोका नहीं है. सनी अपने आपको इंडियन कहती हैं, क्योंकि उनके माता-पिता इंडियन हैं. वह अच्छी हिंदी बोलना भी जानती हैं. इन दिनों ‘रईस’ फिल्म में लैला ओ लैला… गाने पर आईटम डांस कर बहुत खुश हैं

उनसे मिलकर बात करना रोचक था. पेश है अंश.

शाहरुख की पहली फिल्म आपने कब देखी थी?

मेरे मम्मी-पापा शाहरुख के काफी बड़े फैन थे और खूब फिल्में देखते थे, मुझे याद नहीं कि कब मैंने शाहरुख की पहली फिल्म देखी होगी. एक फिल्म जो उनकी मुझे काफी पसंद आई थी, मुझे याद है वह थी ‘कल हो न हो’ जिसे मैंने काफी बार देखी थी. उस फिल्म को देखते हुए मैं हर बार रोई थी, मेरी मां और मैं अधिकतर साथ बैठकर फिल्में देखते थें.

शाहरुख खान के साथ पहली बार अभिनय करने का अनुभव कैसा था?

उनके साथ काम करना मेरा सपना था. ये शायद हर कलाकार की इच्छा होती है कि शाहरुख खान के साथ एक बार काम करे. मैं बहुत खुश हूं कि मैं इस फिल्म का एक हिस्सा बन पाई. मुझे ये फिल्म मिलेगी पता नहीं था, ये मेरे लिए किसी सपने से कम नहीं था. शाहरुख बहुत ही प्रोफेशनल, विनम्र और अच्छे हैं, इतना ही नहीं उनका अपने परिवार से इतना प्रेम करना भी मैंने पहली बार देखा है, जो काम के साथ-साथ अपने परिवार की भी खबर लेते रहते थे. मैं उनसे काफी प्रभावित हूं.

आपने पुराना गाना लैला ओ लैला देखा थी, कितना आप पर प्रेशर है?

हां मैंने देखा थी और उस गाने को पसंद भी किया था. जब मुझे इस गाने पर डांस करने की ऑफर मिला तो मैंने इसे फिर देखा. लेकिन इस गाने में मेरा लुक और गाने की शब्दों में काफी बदलाव है. मैं बहुत खुश हूं कि ये गाना रीमेक नहीं है, इस गाने को ट्रिब्यूट दिया गया है. प्रेशर है, पर उनके साथ मेरी तुलना नहीं हो सकती.

जीनत अमान के साथ मेरे नाम का जुड़ना मेरे लिए बड़ी बात है. कोई मेरे अभिनय की तारीफ न भी करें तो मुझे बुरा नहीं लगेगा, क्योंकि मेरा नाम जीनत अमान के साथ जुड़ रहा है. उस जमाने में भी यह गाना बहुत हिट था और जीनत अमान की इमेज कोई नहीं ले सकता.

इस साल में आपके लाइफ का ‘मैजिकल मोमेंट’ क्या था, जिसे आप याद करना चाहेंगी?

मेरे भाई की शादी. मैं बहुत खुश हूं और चाहती हूं कि वह अपने लाइफ पार्टनर के साथ खुश रहे. उसमें मैंने इंडियन ड्रेस पहनीं थी, क्योंकि मैं पंजाबी हूं. मैंने पहले भी कनाडा और अमेरिका में सलवार कमीज पहनी है. उस शादी में मेरे पूरा परिवार और फ्रेंड्स थे, मुझे बहुत अच्छा लगा था. मुझे मौका मिले तो इंडियन ड्रेस पहनती हूं पर अधिकतर वेस्टर्न कपड़े ही पहनती हूं. इसके अलावा ‘रईस’ में काम करना मेरे लिए मैजिक था. शाहरुख किसी और को भी ले सकते थे पर मुझे लिया. एक पल के लिए तो मुझे यकीन नहीं हो रहा था कि मैं इस फिल्म का हिस्सा हूं. लाइफ कभी भी बदल सकती है.

बॉलीवुड ने आपके जिंदगी को कैसे सवांरा है? कैसे आपने अपने आप को यहां स्थापित किया?

बॉलीवुड ने मेरी लाइफ को पूरी तरह से बदल दिया है. जब मैं पहली बार केवल दो हफ्ते के लिए यहां आई थी, फिर वापस लॉस एंजिलिस चले जाने की बात सोची थी. लेकिन आज मैं कई फिल्में कर चुकी हूं और कई ब्रांड एंडोर्स करती हूं और एक बड़ी फिल्म का हिस्सा बन चुकी हूं.

अपने आप को इंडस्ट्री में जमाना आसान नहीं था. पुराने दिनों को याद करें तो हर दिन सुबह उठकर प्रोफेशनल की तरह होंठों पर स्माइल लिए प्रोडक्शन हाउस के चक्कर लगाना, हमेशा खुश रहने की एक्टिंग करना, जो भी मिले उसी को कर लेना, इसी से मुझे स्थापित करने का मौका मिलता गया. न तो मैं एक अच्छी अभिनेत्री हूं, न ही एक अच्छी डांसर पर मैंने हर काम को दिन-रात मेहनत के द्वारा सिद्ध किया. लैला ओ लैला गाने के लिए मुझे सात से दस दिन का समय लगा. हर दिन 3 से 5 घंटे मैं कोरियोग्राफर ‘सिजर’ के साथ रिहर्सल करती थी. ये मेरे लिए एक चुनौती बन गई थी. बॉलीवुड की कौन सी बात आपको पसंद या नापसंद है?

लोग मेरे बारे में क्या कहते है मुझे पता है और उसका असर मुझपर नहीं पड़ता. पसंद की बात करें तो मैं फिल्में कर रही हूं, इंडस्ट्री का हिस्सा बन चुकी हूं, मेरे फैन्स और दर्शक यहां बहुत हो चुके हैं जिसकी मुझे ख़ुशी है. नापसंद की बात कहे तो जो लोग मेरे बारे में भला-बुरा कहते हैं. इसके अलावा यहां इंडस्ट्री कैसे व्यवसाय करती है इसे जानना आसान नहीं था. अमेरिका में सब अलग हैं. यहां काम के साथ-साथ इमोशन भी होते हैं. जिसमें मुझे एडजस्ट करना पड़ा, क्योंकि बॉलीवुड किसी के साथ एडजस्ट नहीं करती. यहां कोई काम समय पर नहीं होता.

ड्रीम प्रोजेक्ट क्या है?

मेरी इच्छा है कि किसी बड़ी बजट की फिल्म में लीड रोल करने का मौका मिले. इसके अलावा ‘पीरियड’ फिल्में करना चाहती हूं. जहाँ मुझे भारत के इतिहास के बारें में जानने का मौका मिलेगा. बायोपिक अगर इंटरेस्टिंग हो तो अवश्य करना पसंद करुंगी.

आपकी प्रोडक्शन कंपनी इन दिनों क्या कर रही है?

जब मैं यहां आई तो पता चला कि यहां व्यवसाय करने के लिए कंपनी खोलना बहुत जरुरी है. फिर मैंने ‘सनसिटी मीडिया एंटरटेनमेंट’ के नाम से कंपनी खोला. उसमें अगर अच्छी कहानी मिले तो फिल्म बनाउंगी. मुझे कोई जल्दी नहीं है. थ्रिलर फिल्म्स और रोमकोम फिल्में बनाने की इच्छा है.

नए साल में लोगों को क्या संदेश देना चाहती हैं?

वे अच्छा सोचे, अच्छा महकें, अपने जीवन से प्यार करें, वर्तमान में ही जीना सीखें, कल पर भरोसा न करें.

इस साल की रिसोल्यूशन क्या है?

पिछले साल मैंने अधिक सोशल होने का संकल्प लिया था और मैं आज हूं. हालांकि मैं बहुत शाय नेचर की हूं, पर इस साल मैंने इसे बदला है. इस साल कोई संकल्प नहीं लिया है.

आगे कौन सी फिल्म कर रही हैं?

मैं अभी अरबाज खान के साथ ‘तेरा इंतजार’ एक रोमांटिक थ्रिलर फिल्म कर रही हूं. इसके अलावा कुछ और फिल्में भी करने वाली हूं.

2016: इन घटनाओं से अर्थव्यवस्था पर पड़ा खास असर

2016 अर्थव्यवस्था के लिए उतार-चढ़ाव वाला रहा. साल के शुरुआत से लेकर साल के आखिरी दिनों तक भारतीय और वैश्विक अर्थव्यवस्था में कई बड़े फैसले लिए गए. साल का आखिरी दिन तो अभी बाकि ही है. दुनिया भर में युद्धों के कारण अशांति तो फैली ही है, इससे अर्थव्यवस्था को भी काफी नुकसान हुआ है. यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ घटनाओं के बारे में जिनका अर्थव्यवस्था पर खास प्रभाव पड़ा.

नोटबंदी का 'तोहफा'

देश के प्रधानमंत्री ने अर्थव्यवस्था को काला धन रहित और डिजिटल बनाने के लिए एक ऐतिहासिक कदम उठाया. इसके तहत 9 नवंबर 2016 से 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों के इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी गई. इस फैसले के तहत पुराने नोटों को बदलने के लिए 30 दिसंबर तक का वक्त दिया गया. इसके साथ ही एटीएम और बैंक से पैसे निकालने की भी लिमिट तय कर दी गई. अर्थव्यवस्था में 500 और 2000 के नए नोट लाए गए और 1000 के नोटों को अमान्य घोषित कर दिया गया. नोटबंदी को लेकर सरकार और आरबीआई अपने फैसले बदलती रही है. बैंकों के लाइनों में लगे हुए कई लोगों ने अपनी जानें भी गंवाई.

पनामा पेपर्स लीक

टैक्स हेवेन माने जाने वाले पनामा आइलैंड की लॉ फर्म मोजैक फोनसेका की गुप्त फाइलों के कई दस्तावेज लीक हो गए. टैक्स चोरी के मामले में भारत के कई नामी गिरामी हस्तियों का भी नाम आया. पनामा पेपर्स लीक में अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय, डीएलएफ के केपी सिंह और इंडिया बुल्स के मालिक समीर गहलोत जैसे नामों के खुलासे हुए. इन दस्तावेजों में उन लोगों के नामों की लिस्ट थी, जिन्होंने लॉ फॉर्म को फीस देकर दुनिया भर के टैक्स हैवेन देशों में कागजी कंपनी खुलवाई थी. गौरतलब है कि कुछ दिन खबरें गर्म होने के बाद, देश में किसी के भी खिलाफ कोई कार्यवाई नहीं हुई.

किंग ऑफ ‘बैड टाइम्स’

2016 में किंग ऑफ गुड टाइम्स कहे जाने वाले विजय माल्या भारतीय बैंकों को ढेर सारा पैसा लेकर विदेश पलायन कर गए. किंगफिशर एयरलाइन के दिवालिया होन के बाद माल्या पर करोड़ों रुपयों का कर्ज था. कर्ज वसूलने के लिए बैंकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की, पर माल्या विदेश भागने में सफल हो गए. कई बार गैर जमानती वॉरेंट दायर करने के बाद भी माल्या भारत सरकार की गिरफ्त में नहीं आ सके हैं.

दुनिया का सबसे सस्ता फोन, ‘फ्रीडम 251’

नोएडा की एक कंपनी रिंगिंग बेल ने साल के शुरूआत में ही ऐलान किया कि वह भारत में दुनिया का सबसे सस्ता फोन बनाएगी. कंपनी के सीईओ मोहित गोयल ने दावा किया था कि उनकी कंपनी 'फ्रीडम 251' नामक फोन लेकर आएगी जिसकी कीमत सिर्फ 251 रुपए होगी.

पर साल के आखिर तक आते आते कंपनी के सीईओ ने अपनी ही कंपनी से इस्तीफा दे दिया. जिन लोगों ने फोन बुक किया था, उनके हाथ कुछ भी नहीं लगा.

जियो की एंट्री

टेलीकॉम सेक्टर में रिलायंस जियो 4जी की एंट्री ने सारे टेलीकॉम कंपनियों में अफरातफरी मचा दी. जियो के फ्री डाटा और वॉयस कॉलिंग प्लैन एक बहुत बड़ा डिजिटल बाजार तैयार हो गया है. जियो को टक्कर देने के लिए सभी कंपनियां सस्ते प्लैन बाजार में लेकर आ रही हैं. जियो के इस ऑफर से परेशान होकर कंपनियों ने ट्राई का दरवाजा भी खटखटाया. पर जियो के आने से आम लोगों को बहुत फायदा हुआ, इसका अनुमान दुकानों में जमा होने वाली अमानवीय भीड़ से ही लगाया जा सकता है.

जीएसटी बिल पर सहमती

कई सालों के लंबे अंतराल और कई दिनों के विरोध के बाद जीएसटी बिल राज्य सभा और लोक सभा में पारित हो गया. जीएसटी का राह आसान नहीं थी और बिल को कई विरोधों और संशोधनों से गुजरना पड़ा. गौरतलब है कि जीएसटी कानून के लागू होने के कम ही आसार दिखाई दे रहे हैं.

जब आपके फोन की स्क्रीन ना करे काम

स्‍मार्टफोन यूजर्स को अक्‍सर एक शिकायत होती है कि उनका फोन एकदम से बंद पड़ जाता है या उसकी स्‍क्रीन पर कुछ भी करिए, कुछ नहीं होता है. ये सभी की प्रॉब्‍लम है, इसका मतलब ये नहीं है कि आपका फोन खराब हो गया है.

अगर आपके फोन में स्‍क्रीन फ्रीज होने की दिक्‍कत है तो परेशान न हों. कुछ टिप्‍स को अपनाएं और अपने फोन की समस्‍या को फिक्‍स कर लें.

फोन को स्‍वीच ऑफ कर दें

अगर फोन हैंग हो जाएं या उसकी स्‍क्रीन ही काम करना बंद कर दें. तो सबसे पहले अपने फोन को स्‍वीच ऑफ कर दें. 2 मिनट बाद उसे ऑन करें और आपका फोन बिलकुल सही से काम करने लगेगा.

रिस्‍टार्ट करें

फोन के बंद हो जाने पर या काम न करने की स्थिति में उसे रिस्‍टार्ट करने की कोशिश करें. रिस्‍टार्ट होने पर फोन ठीक से काम करने लगेगा.

चार्ज करें

कई बार फोन चार्ज न होने पर ऐसे हो जाता है और स्‍क्रीन काम नहीं करती है. अगर बैट्री लेवल 50 प्रतिशत से कम है तो उसे चार्जिंग पर लगा दें. उसके 10 मिनट बाद देखें, आपका फोन काम करने लगेगा.

बैट्री निकाल दें

आप अपने फोन की बैट्री निकाल दें और 2 मिनट बाद फिर से लगाकर ऑन करें. आप देखेंगे कि फोन सही से काम करने लगा है.

एप को अनइंस्‍टॉल करें

जिन एप का आप इस्‍तेमाल नहीं करते हैं या जो एप काफी ज्‍यादा स्‍पेस घेरती हैं उन्‍हें फोन से अनइंस्‍टॉल कर लें. आपका फोन अपने आप सही से काम करने लगेगा.

2017 की शुरुआत बायोग्राफी की रिलीज के साथ

बौलीवुड में 2017 की शुरूआत दो जीवनियों/बायोग्राफी के बाजार में आने के साथ होने वाली है. जी हां! जनवरी माह में फिल्मकार करण जोहर और अभिनेता ऋषि कपूर की जीवनियां यानी कि बायोग्राफी बाजार में आने वाली है. मजेदार बात यह है कि ऋषि कपूर इस बार में ट्वीटर के साथ साथ मीडिया से भी खुलकर बात करते हैं. जबकि करण जोहर मीडिया से भी कम मिलते हैं. तथा ट्वीटर पर भी काफी कम सक्रिय हैं. हालांकि इन दोनों की बायोग्राफी की किताबें जनवरी माह में बाजार में आ रही है.

खुद करण जोहर कहते हैं ‘‘मुझे अपनी राय व्यक्त करने में डर लगता है. मैं अपनी फिल्मों में मुद्दे उठाने से भी डरता हूं. जब मेरी नई फिल्म प्रदर्षित होने वाली होती है, उस वक्त मैं बहुत डरा रहता हूं.’’ करण जोहर की बायोग्राफी ‘‘एन अनसुटेबल ब्वॉय’’ जनवरी माह में बाजार में आने वाली है. इसे करण जोहर ने खुद पूनम सक्सेना के साथ मिलकर लिखा है.

जबकि ऋषि कपूर की ऑटो बायोग्राफी ‘ऋषि कपूर अनसेंसर्ड – खुल्लम खुल्ला’ 15 जनवरी को बाजार में आने वाली है. इसे ऋषि कपूर ने और अंग्रेजी भाषा की फिल्म पत्रकार मीना अय्यर के साथ मिलकर लिखा है. ऋषि कपूर ने ट्वीटर पर इस बात की घोषणा करते ट्वीट किया ‘‘मेरी ऑटो बायोग्राफी ‘ऋषि कपूर अनसेंसर्ड- खुल्लम खुल्ला’ 15 जनवरी को रिलीज हो रही है. यह दिल के बहुत करीब है. यह मेरी जिंदगी और समय है, जो मैंने जिया है.’’

बीसीसीआई के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगा पीसीबी

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के गवर्नर्स बोर्ड ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज खेलने के लिए 2014 में दोनों बोर्ड के बीच हुए समझौता पत्र का सम्मान नहीं करने के लिए कानूनी कार्रवाई करने की मंजूरी दे दी.

कार्यकारी समिति के प्रमुख पीसीबी अध्यक्ष शहरयार खान और नजम सेठी ने गवर्नर्स बोर्ड की बैठक के बाद पत्रकारों से कहा कि भारत के करार का सम्मान नहीं करने के कारण पीसीबी को हुए वित्तीय नुकसान के लिए मुआवजा हासिल करने के लिए पीसीबी को कानूनी कार्रवाई करने की अनुमति मिल गई है.

शहरयार ने कहा, 'हमें गवर्नर्स बोर्ड से मंजूरी मिल गई है और हम जल्द ही इस मामले में कानूनी परामर्श शुरू कर देंगे. सचाई यह है कि बीसीसीआई ने 2015 से 2022 के बीच छह द्विपक्षीय सीरीज खेलने के लिए करार पर हस्ताक्षर किए थे.'

उन्होंने कहा, 'अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) इस करार की गवाह है. हम अब भारत का करार के अनुसार सीरीज नहीं खेलने के लिए बीसीसीआई और आईसीसी के स्तर पर मसला रखने के लिए अपनी कानूनी टीम से मशविरा करेंगे.'

आईओए की मान्यता रद्द, बत्रा ने दिया इस्तिफा

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) को सुरेश कलमाडी और अभय चौटाला को अपना आजीवन अध्यक्ष नियुक्त करना महंगा पड़ गया है. भ्रष्टाचार के आरोपी सुरेश कलमाडी और अभय सिंह चौटाला की नियुक्तियों से नाराज खेल मंत्रालय ने भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की मान्यता रद्द कर दी.

मंत्रालय ने दोनों दागी नेताओं को आईओए का आजीवन मानद अध्यक्ष चुने जाने पार कारण बताओ नोटिस जारी कर आईओए से जवाब तलब किया था, लेकिन आईओए से मिले जवाब से असंतुष्टि जाहिर करते हुए मंत्रालय ने संघ की मान्यता रद्द कर दी.

उल्लेखनीय है कि आईओए ने कॉमनवेल्थ घोटाले में जेल जा चुके सुरेश कलमाडी और आईएलएलडी के दागी नेता अभय चौटाला को भारतीय ओलिंपक संघ का आजीवन अध्यक्ष चुना था. तभी से इसका लगातार विरोध किया जा रहा था. सरकार ने इस नियुक्ति पर कड़ा रुख अपना लिया था.

खेल मंत्री विजय गोयल ने इस नियुक्ति पर आईओए को नोटिस जारी कर रिपोर्ट भी मांगी थी और यह भी स्पष्ट कर दिया था कि जब तक आईओए कलमाडी और चौटाला की नियुक्ति को वापस नहीं लिया जाता, तब तक आईओए किसी तरह के सहयोग की उम्मीद न रखे. गोयल ने यह कह कर साफ किया था, 'भले ही आईओए स्वायत्त संस्था है, लेकिन सरकार से बड़ा कोई नहीं है.'

हालांकि विरोध के बाद सुरेश कलमाडी ने पहले ही यह पद स्वीकार करने से मना कर दिया था. वहीं अभय चौटाला इस पद को छोड़ने को तैयार नहीं हैं.

अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. सुरेश कलमाडी और अभय सिंह चौटाला को आईओए का अजीवन मानद अध्यक्ष बनाए जाने के विरोध में बत्रा ने यह फैसला लिया है.

बत्रा ने आईओए के अध्यक्ष एन. रामचंद्रन और सचिव राजीव मेहता को पत्र लिखकर कहा, "चेन्नई में 27 दिसंबर को हुई आईओए की एजीएम में लिए गए फैसले से मैं परेशान हूं. मुझे बैठक में मौजूद सदस्यों ने बताया कि सुरेश कलमाडी और अभय सिंह चौटाला को आईओए के अजीवन मानद अध्यक्ष बनाए जाने का फैसला अंतिम समय पर लिया गया और सिर्फ एक मिनट में इस प्रस्ताव को पारित कर दिया गया."

बत्रा ने पत्र में लिखा कि आईओए ने एजीएम के तीन दिन बाद भी अजीवन मानद अध्यक्ष नियुक्त किए जाने के फैसले को वापस नहीं लिया. इसलिए वह इसके विरोध में आपत्ती दर्ज कराते हैं और संघ के उपाध्यक्ष पद से अपना इस्तीफा देते हैं.

‘अब आपका अंगूठा ही आपका बैंक’

सरकार ने नोट बैन की चोट पर लगाने के लिए एक और मरहम पेश किया है. इस बार मरहम के रूप में प्रधानमंत्री ने ‘भीम’ ऐप लॉन्च किया है. प्रधानमंत्री ने अंगूठे को बैंक बताते हुए बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर के नाम पर मोबाइल पेमेंट ऐप्लिकेशन 'भीम' (भारत इंटरफेस फॉर मनी) लॉन्च किया है. यह यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) और यूएसएसडी (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा) का नया वर्जन है. भीम ऐप की सबसे बड़ी बात यह है कि इसके जरिए इंटरनेट के बिना भी पेमेंट किया जा सकेगा.

प्रधानमंत्री ने देश डिजिधन मेले में बायोमीट्रिक पहचान की घोषणा की, यानी अब अंगूठा निशानी के जरिए धन के भुगतान की सुविधा दो सप्ताह में शुरू कर दी जाएगी जिसकों आधार प्रणाली के जरिए लागू किया जाएगा. मोदी ने देश में डिजिटल मुद्रा को बढ़ावा देने के लिए आयोजित डिजिधन मेले में कहा कि डेबिड, क्रेडिट कार्ड और ई वालेट के जरिए भुगतान के बाद अब प्रस्तावित नयी प्रणाली में केवल अंगूठे के निशान से ही भुगतान या लेन देने किया जा सकेगा. इसके लिए उपयोक्ताओं के बैंक खाते को आधार गेटवे से जोड़ा जाएगा.

भारत इंटरफेस फोर मनी (भीम) ऐप एक सरल ऐप है जिसका इस्तेमाल स्मार्टफोन या फीचर फोन के जरिए भुगतान के लेनदेन में किया जा सकता है. अंगूठे के निशान पर आधारित और आधार से जुड़ी यह एक अनूठी भुगतान प्रणाली होगी.

क्या है भारत इंटरफेस फोर मनी?

इस ऐप के जरिए पैसे का डिजिटल लेनदेन किया जा सकेगा. इसमें सिर्फ एक बार अपने बैंक खाते की जानकारी भरनी होगी. इस ऐप से सिर्फ मोबाईल नंबर के जरिए बैंक टू बैंक पेमेंट्स किया जा सकेगा.

कोस्ट फ्री है यह ऐप

भीम ऐप से भुगतान करने के लिए कोई चार्ज नहीं लगेगा. हालांकि बैंक अपने यूपीआई या आईएमपीएस ट्रांस्फर फीस के चार्जिस ले सकते हैं.

 

नए साल में ‘नोटों’ का तोहफा

नोट बैन के बाद आरबीआई ने नए साल पर लोगों को बड़ी राहत दे दी है. अब 1 जनवरी से आप ATM से पैसे निकालने की सीमा बढ़ा दी है. 1 जनवरी से आप एटीएम से 4500 रुपये निकाल पाएंगे. एक हफ्ते में निकाले जानी वाली राशि में कोई बदलाव नहीं किया गया है. यह अब भी 24,000 रुपये ही है.

आरबीआई ने एक बयान में कहा,'मौजूदा हालात की समीक्षा के बाद एटीएम से रोज कैश निकालने की लिमिट को बढ़ाकर 4,500 रुपये कर दिया गया है. नयी लिमिट 1 जनवरी 2017 से लागू होगी. एक सप्ताह में एटीएम से निकाली जाने वाली राशि में कोई बदलाव नहीं किया गया है.' रिजर्व बैंक ने 500 रुपये के नोट ज्यादा से ज्यादा संख्या में उपलब्ध कराए जाने की बात भी कही है.

9 नवंबर को 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को बंद किये जाने के बाद बैंक के साथ साथ एटीएम से पैसे निकालने की सीमा तय कर दी गयी थी.

इससे पहले वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा कि रिजर्व बैंक के पास व मुद्रा डालने के लिए नोटों का पर्याप्त भंडार है. वह इसकी आपूर्ति जारी रखेगा. बैंक व एटीएम से नकदी की कमी नहीं होगी.

नोटबंदी के बाद से ही सरकार अपने कहे पर कई बार मुकर गई. बार बार नियमों में बदलाव से आम आदमी को काफी परेशानी हुई. नोटबंदी से जुड़े नए नियम कल आरबीआई ने जारी किए हैं:

– जनवरी से ATM से रोज 4500 रुपए निकाले जा सकेंगे. जिसकी सीमा अब तक सिर्फ 2500 रुपए ही थी.

– बैंक से पैसे निकालने की सीमा में कोई बदलाव नहीं किया गया है. बैंक से 1 हफ्ते में 24,000 रुपए ही निकाले जा सकते हैं.

– अब 500-1000 के पुराने नोट बैंकों में जमा नहीं होंगे. कुछ शर्तों के साथ सिर्फ रिजर्व बैंक में पुराने नोट जमा होंगे.

2017: शेखर सुमन की टीवी पर होगी वापसी

बहुमुखी प्रतिभा के धनी शेखर सुमन की कई पहचान है. वह अभिनेता, निर्माता, निर्देशक, गायक, संगीतकार, लेखक, गीतकार व कार्यक्रम संचालक हैं. कभी टीवी पर उनका व्यंगात्मक हास्य कार्यक्रम ‘मूवर्स एंड शेकर्स’ काफी पसंद किया जाता था. पर लंबे समय से वह टीवी से दूरी बनाए हुए थे. मगर 2017 यानी कि नए वर्ष के पहले दिन से ही शेखर सुमन टीवी पर पुनः जुड़ने जा रहे हैं.

जी हां! एक जनवरी 2017 से ‘जी बिजनेस’ चैनल पर हर रविवार एक कार्यक्रम ‘जमीन से फलक तक- सीजन एक’ का संचालन करते हुए नजर आने वाले हैं. फिलहाल पहले सीजन में तेरह एपिसोड प्रसारित होंगे. इस शो में उन साधारण इंसानो के संघर्ष की गाथा का जिक्र होगा जिन्होंने असाधारण उपलब्धियां दर्ज करायी है. इस शो में ‘केंद्रीय फिल्म प्रमाण बोर्ड’ के चेअरमैन पहलाज निहलानी, अभिनेता सोनू सूद सहित तेरह व्यक्तियों की गाथा आएगी.

यह पहला शो होगा, जिसमें शेखर सुमन बढ़ी हुई दाढ़ी में नजर आएंगे. इस बारे में शेखर सुमन ने कहा, ‘‘जीवन बहुत छोटा है. जीवन में हमेशा प्रयोग करते रहना चाहिए. इसी वजह से यह बदलाव किया है.’’

शेखर सुमन ने आगे कहा कि ‘‘इस शो में हम कुछ प्रेरणादायक कहानियां पेश कर रहे हैं. इसमें कुछ लोगों की ऐसी संघर्ष गाथा है, जिन्हें सुनकर लोगों को कुछ करने की प्रेरणा मिलेगी.’’ 

तो इसलिए नहीं बन पा रही है साहिर लुधियानवी पर फिल्म

पिछले पांच वर्षों के अंतराल में मशहूर शायर व गीतकार साहिर लुधियानवी और अमृता प्रीतम की प्रेम कहानी पर कई फिल्मकार फिल्म बनाने का असफल प्रयास कर चुके हैं. मगर इस प्रेम कहानी पर फिल्म का निर्माण नहीं हो पा रहा है. कई फिल्मकार असफल हो गए. इस विषय पर आधारित फिल्म में साहिर लुधियानवी व अमृता प्रीतम का किरदार निभाने को लेकर भी कई कलाकार बदल गए.

अब कुछ दिनों से चर्चाएं गर्म हैं कि संजय लीला भंसाली साहिर लुधियानवी और अमृता प्रीतम की प्रेम कहानी को सेल्यूलाइड के पर्दे पर लाने जा रहे हैं. चर्चा हो रही है कि इस फिल्म में अमृता प्रीतम का किरदार प्रियंका चोपड़ा निभाने वाली हैं. मगर खुद प्रियंका चोपड़ा ने साफ कर दिया है कि इस फिल्म या इस किरदार को लेकर उनसे अब तक किसी ने बात नहीं की है.

मीडिया से बात करते हुए प्रियंका चोपड़ा ने कहा है,‘‘मैं तो हमेशा संजय लीला भंसाली के साथ काम करना चाहूंगी. संजय लीला भंसाली से मेरी मुलाकातें होती रहती है. उनसे फिल्मों व नई कहानियों पर भी चर्चा होती रहती है. मगर संजय लीला भंसाली ने मुझसे अब तक साहिर लुधियानवी व अमृता प्रीतम की प्रेम कहानी वाली फिल्म की कोई चर्चा नहीं की है.’’

जबकि साहिर लुधियानवी और अमृता प्रीतम की प्रेम कहानी पर आधारित नाटक काफी लोकप्रियता बटोर रहा है. इस नाटक के अब तक सत्तर शो हो चुके हैं. फरवरी 2017 में इस नाटक के करीबन दस शो लगातार होने जा रहे हैं. इस नाटक में साहिर लुधियानवी का किरदार शेखर सुमन और अमृता प्रीतम का किरदार दीप्ति नवल निभा रही हैं.

दो दिन पहले जब हमारी मुलाकात शेखर सुमन से हुई, तो हमने उनसे पूछा कि क्या साहिर लुधियानवी का किरदार इतना जटिल है कि उन पर फिल्म नही बन पा रही है. ‘‘सरिता’’ पत्रिका से बात करते हुए शेखर सुमन ने कहा ‘‘देखिए, साहिर लुधियानवी और अमृता प्रीतम की प्रेम कहानी काफी सशक्त है. साहिर लुधियानवी का व्यक्तित्व काफी जटिल रहा है. अब उनके किरदार को निभाने से कलाकार क्यों पीछे हट रहे हैं, इसकी वजह मुझे नहीं पता. दूसरे फिल्मकारों के सामने साहिर पर फिल्म बनाने में कहां समस्या आ रही है, इसकी जानकारी मुझे नहीं है. मगर मैं तो उनके किरदार में पूरी तरह से डूब चुका हूं. और चिंता न करें, बहुत जल्द मैं साहिर लुधियानवी और अमृता प्रीतम की प्रेम कहानी पर फिल्म बनाने वाला हूं. मुझे लगता है कि यह फिल्म मुझे ही बनानी है, इसलिए दूसरे फिल्मकार उन पर फिल्म नही बना पा रहे हैं.’’

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें