Download App

…तो इसलिए ‘पिंक बॉल’ से खेला जाएगा डे-नाइट टेस्ट मैच

टेस्ट मैच को और दिलचस्प बनाने के लिए डे-नाइट टेस्ट मैच के रूप में क्रिकेट के नए फॉर्मेट की शुरुआत हो चुकी है. गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच पहला डे-नाइट टेस्ट मैच खेला जा चुका है. अब जल्द ही भारत में भी ऐसा ही मैच होने जा रहा है.

डे-नाइट क्रिकेट की शुरुआत में वनडे मैच खेले गए थे. तब परंपरागत लाल गेंद के स्थान पर सफेद गेंद का इस्तेमाल किया गया. इसका कारण यह था कि यलो फ्लडलाइट्स में लाल गेंद साफ नहीं दिखाई देती है. दुधिया रौशनी में यह गेंद भूरी नजर आती है. पिच का रंग भी ऐसा ही होता है. इस तरह खिलाड़ियों को लाल गेंद देखने में परेशानी होती थी, जबकि सफेद गेंद साफ नजर आती है. तब से अब तक सफेद गेंद से डे-नाइट वनडे मैच खेले जा रहे हैं.

सफेद गेंद के बजाए पिंक गेंद को डे-नाइट में इसलिए चुना गया क्योंकि सफेद गेंद 30-40 ओवर बाद गंदी हो जाती है. वनडे में उसे बदलने का विकल्प रहता है, क्योंकि हर पारी में नई गेंद इस्तेमाल होती है, लेकिन टेस्ट में बार-बार गेंद बदलना संभव नहीं होगा. इसलिए पिंक गेंद लाई गई.

द्रविड और मेरी कोई तुलना नहीं : चेतेश्वर पुजारा

चेतेश्वर पुजारा भले ही दूसरे बल्लेबाजों की तरह तेज तर्रार ना खेलते हों लेकिन मौजूदा दौर में भारत में ऐसे कम ही खिलाड़ी हैं, जो उनकी तरह मुश्किल हालात में खेल पाने की क्षमता रखते हैं.

पुजारा की राहुल द्रविड़ से तुलना को लेकर उन्होंने कहा कि अभी उन्हें उस मुकाम तक पहुंचने के लिए काफी लंबा रास्ता तय करना है. विज़डन इंडिया से बातचीत करते हुए चेतेश्वर पुजारा ने विराट कोहली और राहुल द्रविड के बारे में बात की.

राहुल द्रविड से काफी सारी बातें सीखी है

राजकोट में जन्मे इस खिलाड़ी ने कहा, "शुरुआत में इतने महान खिलाड़ी से तुलना किए जाने पर कॉम्पलीमेंट लगता था. लेकिन समय बीतने के बाद लगा कि अगर मैं 3 नम्बर पर बैटिंग कर रहा हूं तो मुझे अपने स्ट्रेंथ पर खेलना होगा. राहुल द्रविड से बात कर मैंने काफी सारी बातें सीखी हैं.”

“श्रीलंका के साथ सीरीज से पहले मैं फॉर्म में नहीं था और तब इंडिया-ए के लिए खेल रहा था. तब राहुल इंडिया ए को कोचिंग दे रहे थे, उनसे मुझे काफी मदद मिली. हम दोनों में तुलना नहीं होनी चाहिए. उन्होंने दोनों फॉर्मेट में 10 हजार से ज्यादा रन बनाए औऱ मैंने अपना करियर अभी स्टार्ट ही किया है".

विराट के साथ हमेशा रणनीतियों पर चर्चा की है

विराट कोहली की तारीफ करते हुए पुजारा ने कहा, "विराट कोहली मैच से पहले काफी तैयारियां करते हैं. वो नेट्स पर घंटों प्रैक्टिस करते हैं और जिम में भी खूब पसीना बहाते हैं".

मुझे विराट कोहली के साथ समय बिताने में काफी मजा आता है क्योंकि वो काफी एक्टिव रहते हैं और देखते हैं कि बॉलर क्या कर रहा है. हम रणनीति पर विचार करते हैं. विराट हमेशा आकर बताते हैं कि मैंने ये किया और मुझे इससे मदद मिली. तुम भी इसे आजमा कर देख सकते हो.

टीम में वापसी करने को लेकर दाएं हाथ के इस स्टाइलिश बल्लेबाज ने कहा, "मैं बिना किसी बात की चिंता किए बगैर अपना स्वाभाविक खेल खेलना चाहता हूं. मैंने हमेशा हालात के मुताबिक ही खेला है. टेस्ट टीम में काफी सारे युवा खिलाड़ी हैं, जो करीब-करीब 1 ही उम्र के हैं. इससे हम एक दूसरे से अनुभव और बातें शेयर कर सकते हैं.

रीसेट किए बिना स्मार्टफोन से वायरस करें डिलीट

स्मार्टफोन में बार-बार वायरस आने से परेशान हैं. सारी फाइल्स करप्ट होने का डर है. घबराइए मत हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिससे आप अपने फोन को वायरस से बचा पाएंगे और आपको बार-बार फैक्ट्री रीसेट भी नहीं करना पड़ेगा जिससे फोन का सारा डाटा डिलीट हो जाता है. जरा ध्यान दीजिए इन टिप्स पर:

1- सबसे पहले अपने फोन के सेफ मोड को ऑन कीजिए. इसके लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं-

•       फोन का पावर ऑफ करें

•       पावर बटन को प्रेस कर होल्ड करके रखें

•       जैसे ही फोन का नाम स्क्रीन पर दिखाई दे पावर बटन को छोड़ दें

•       वॉल्यूम डाउन की प्रेस करें

•       इसे तब तक होल्ड करके रखें जब तक डिवाइस रिस्टार्ट न हो जाए

•       अब फोन के Left में Safe Mode का वाटरमार्क नजर आने लगेगा

2- सेफ मोड एक्टिवेट होने के बाद सेटिंग्स में जाएं. एप्स पर टैप करें और फिर डाउनलोडेड पर टैप करें. (Settings > Apps > Downloaded )

3- डाउनलोडेड में सभी एप्स को चैक करें, अगर उसमें कोई ऐसी एप है जो आपने डाउनलोड नहीं की थी तो वह वायरस हो सकता है

4- उस एप पर टैप करें और जैसे ही Uninstall का ऑप्शन दिखाई दे उसे टैप करें. इसके बाद फोन को रिबूट कर दें.

5- अगर इसके बाद भी वायरस डिलीट नहीं होता है तो सेटिंग्स में जाकर सिक्योरिटी पर टैप करें फिर डिवाइस एडमिनीस्ट्रेटर में जाकर (Settings > Security > Device Administrators) उस एप को डिएक्टिवेट कर दें. इसके बाद सेटिंग्स में जाकर एप पर टैप करें फिर डाउनलोडेड में जाकर एप को Uninstall कर दें. (Settings > Apps > Downloaded )

IPL की छवि हो रही धूमिल, दूर हुए दर्शक

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण की शुरुआत भले ही काफी अच्छी रही हो, लेकिन दुनिया के सबसे सफल खेल आयोजनों में से एक इस लीग की चमक धुंधली पड़ती नजर आ रही है.

क्रिकेट से जुड़े स्पॉट फिक्सिंग के विवादों का आईपीएल की लोकप्रियता पर काफी हद तक नकारात्मक प्रभाव पड़ा है. आईपीएल के छठे संस्करण में 2013 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व प्रमुख एन. श्रीनिवासन से मैच फिक्सिंग से जुड़े विवाद के कारण दो टीमों चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स पर दो साल के लिए प्रतिबंध लगाया गया था.

फिक्सिंग से आईपीएल पर पड़ा प्रभाव

बीसीसीआई ने हालांकि, आईपीएल में दो नई टीम- राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स और  गुजरात लॉयन्स को नौवें संस्करण में शामिल कर इस कमी को पूरा करने की कोशिश की है, लेकिन ऐसी धारणा है कि इस खेल में बड़े पैमाने पर मैच फिक्सिंग और भ्रष्टाचार के विवादों के कारण इसकी लोकप्रियता में कमी आई है.

मैच फिक्सिंग और भ्रष्टाचार विवादों के कारण श्रीनिवासन को बीसीसीआई के अध्यक्ष पद से हाथ धोना पड़ा था और यह मामला रिटायर्ड जस्टिस आर.एम. लोढ़ा की अध्यक्षता वाली समिति के सामने गया. इसके बाद लोढा समिति ने कई सुझाव प्रस्तुत किए और अगर उन्हें लागू किया जाता, तो शायद भारत में इस खेल में व्यापक तौर पर बदलाव हो सकते थे, लेकिन बीसीसीआई और अन्य संगठनों समिति के कई सुझावों के खिलाफ है.

पहले से अधिक इंटरनैशनल टी20 क्रिकेट

आईपीएल की लोकप्रियता की कमी के पीछे का एक कारण यह भी है कि भारत अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस फॉर्मेट का अधिक आयोजन करने लगा है और साथ ही इसमें पहले से बेहतर भी कर रहा है.

सच तो यह है कि इस सीज़न आईपीएल में खाली स्टेडियम दिखना आम बात हो गई है, जिसका मतलब है कि टिकट बिक्री से आने वाला पैसा फ़्रेचाइज़ीज़ के लिए 40 फीसदी घट गया है। इसके पहले संस्करण व्यापक तौर पर लोकप्रिय हुए थे, लेकिन धीरे-धीरे लोगों के दिमाग से इसका बुखार उतरने लगा है. आईपीएल की 2014 की सालाना रिपोर्ट के अनुसार, इसकी कमाई में 1,000 करोड़ (1.5 करोड़ डॉलर) की कमी आई है.

चिंता यहीं खत्म नहीं होती। सिर्फ मैदान ही नहीं आईपीएल इस सीज़न में टीवी पर भी ज्यादा देखा नहीं जा रहा। आईपीएल के पहले हफ्ते में औसतन हर मैच के 3.5 रेटिंग प्वॉइंट्स की टीआरपी आई। इसकी अगर हाल ही में सम्पन्न हुए वर्ल्ड टी-20 से तुलना करें तो भारत-पाकिस्तान के एक मैच की टीआरपी 17.5 रही थी,  मतलब 5 गुने से भी ज्यादा।

आईपीएल का विवादों से रहा है नाता

इन सबके अलावा, आईपीएल 2016 कई परेशानियों के कारण भी सुर्खियों में रहा है. महाराष्ट्र में पानी की कमी के कारण बम्बई हाई कोर्ट का मैचों के स्थानांतरण किया गया है. इसके बाद राजस्थान में एक पत्रकार महेश पारीख का राजस्थान हाई कोर्ट में जयपुर में आईपीएल मैचों की मेजबानी के खिलाफ याचिका दायर करना.

इस मामले पर प्रतिक्रिया के लिए राजस्थान हाई कोर्ट ने बीसीसीआई और राज्य सरकार को नोटिस भेजते हुए एक सप्ताह का समय दिया है. इन परेशानियों को देखते हुए आईपीएल के अगले संस्करण के आयोजन के लिए बीसीसीआई को काफी सोच विचार करना होगा.

देश से बाहर हो सकता है अगला IPL

बीसीसीआई के सचिव अनुराग ठाकुर ने इस सप्ताह बताया था, ‘हर कोई बीसीसीआई पर ही निशाना साध रहा है. मैचों के स्थानांतरण से काफी नुकसान होगा, जिसकी भरपाई बोर्ड को करनी पड़ेगी. यह एक प्रकार से बुरे सपने की तरह है. हमें इसका हल ढूंढना होगा. 10वें संस्करण के मैचों के लिए स्थलों के मामले पर आईपीएल का संचालन परिषद जल्द ही मिलकर फैसला करेगा.’

इन सब मामलों का हालांकि, आईपीएल के प्रायजकों पर कोई असर नहीं पड़ा है. पेप्सी ने मैच फिक्सिंग के बाद इस खेल से अपना अनुबंध समाप्त कर लिया है, लेकिन चीन की मोबाइल कंपनी वीवो ने इसकी भरपाई कर दी है.

IPL 2016: बंगलुरु में होगी फाइनल भिड़ंत

आईपीएल-9 में महाराष्ट्र की जगह कहां होंगे मुकाबले इस पर से सस्पेंस आखिरकार हट गया है. आईपीएल ने इस बात की घोषणा कर दी है कि बंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में आईपीएल-9 का खिताबी मुकाबला खेला जाएगा. जबकि दिल्ली के फिरोजशाह कोटला को एलिमीनेटर मुकाबले की मेजबानी मिली है.

महाराष्ट्र में सूखे की वजह से अब कोई भी मुकाबला वहां नहीं खेला जाएगा,  और अब पुणे और मुंबई का होम ग्राउंड विशाखापट्नम होगा.

आईपीएल की तरफ से जारी प्रेस रिलीज में राजस्थान सरकार और राजस्थान के खेल मंत्री श्री गजेंद्र सिंह खिमसार की भी तारीफ की गई है. जयपुर को भी अब आईपीएल के मुकाबलों की मेजबानी मिल गई है.

नए शेड्यूल के मुताबिक 15 मई को होने वाले मुकाबलों के समय में भी परिवर्तन किया गया है, किंग्स-XI पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद का मैच रात 8 बजे होना था, और उसी दिन मुंबई इंडियंस और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच होने वाला मुकाबला शाम 4 बजे होना था. लेकिन अब इन दोनों मैचों की टाइमिंग उलट गई है. पहला मैच अब रात में होगा और रात में होने वाला मुकाबला शाम 4 बजे खेला जाएगा.

नए कार्यक्रम के मुताबिक महाराष्ट्र में होने वाले 19 मैचों की जगह अब बदल गई है.

फेसबुक कैमरा से कर सकेंगे डायरेक्ट फोटो अपलोड

फेसबुक पर फोटो अपलोड करने में परेशानी होती है. फोन गैलरी से तस्वीरें सेलेक्ट करनी पड़ती हैं. क्या आप फोटो क्लिक कर सीधे फेसबुक पर अपलोड नहीं कर पाते. क्या आप फेसबुक का अपना कैमरा चाहते हैं. तो लीजिए फेसबुक ने आपकी सुन ली है.

जी हां, फेसबुक जल्द ही एक ऐसा एप लांच करने जा रहा है जो स्नैपचैट जैसे काम करेगा. ये एप खास उन्हीं लोगों के लिए है जो अपनी फोटो तुरंत क्लिक करने अपलोड नहीं कर पाते हैं. इसके जरिए कंपनी यूजर को ज्यादा से ज्यादा वक्त तक अपने प्लेटफार्म से जोड़कर रखना चाहती है.

इस एप की मदद से फोटो खींचकर तुरंत ही नेटवर्क पर अपलोड की जा सकेगी. यही नहीं, इस फीचर के जरिए आप उसी फोटो को इंस्टाग्राम पर भी अपलोड कर पाएंगे. हालांकि, अभी फेसबुक की ये एप टेस्टिंग मोड में है. ऐसे में इस एप के लांच होने में कुछ समय लग सकता है.

इस एप को फेसबुक की फ्रेंड शेयरिंग टीम लंदन में बना रही है. प्राप्त खबरों की मानें तो इस एप की रिक्वेस्ट यूजर के पास आएगी और इजाजत मिलने के बाद फोटोज को ऑनलाइन करने का विकल्प मिल जाएगा. इस एप के जरिए फेसबुक अपने यूजर्स को सुविधा प्रदान करने का प्लान कर रहा है क्योंकि फेसबुक के काफी यूजर्स फोटो या वीडियो अपलोड नहीं कर पाते हैं.

वहीं, हो सकता है कि उन लोगों को ये एप जरा भी अच्छा न लगे जो अपनी फोटो एडिट करके डालते हैं. हालांकि, ये अभी तक साफ नहीं हो पाया है कि ये कैमरा सिर्फ तस्वीर खींचेगा या उसे एडिट भी करेगा.

…तो इसलिए सेरेना ने मैड्रिड ओपन से वापस लिया नाम

विश्व की नंबर एक महिला टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने मैड्रिड ओपन से अपना नाम वापस ले लिया है. ओपन के आयोजकों द्वारा प्राप्त जानकारी के मुताबिक अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी सेरेना ने बुखार के कारण अपना नाम वापस लिया है.

सेरेना ने अपने बयान में कहा, 'मुझे बुखार है और मैं मैड्रिड ओपन से हट रही हूं. मैं 100 फीसदी ठीक नहीं हूं लेकिन मैं जल्द वापसी करने का प्रयास करूंगी.' सेरेना के हटने से एग्नीश्का रदवांस्का, मैड्रिड ओपन में शीर्ष वरीय खिलाड़ी होंगी. 21 बार की ग्रैंड स्लैम विजेता सेरेना के लिए यह सत्र अब तक सफल नहीं माना जा सकता है.

सेरेना ने इस साल फ्रेंच ओपन खिताब जीता था और अब वह मई में इस साल का अपना पहला क्ले कोर्ट टूर्नमेंट खेलेंगी. इस टूर्नमेंट का आयोजन इटली में होगा. गौरतलब है कि सेरेना, 2012 और 2013 में मैड्रिड ओपन की विजेता रही हैं.

 

 

अब आपकी आवाज बन सकती है पासवर्ड

बायोमेट्रिक तकनीक तेजी से लोकप्रिय हो रही है, जो मौजूद वक्त में फिंगरप्रिंट स्कैनर और चेहरे की पहचान के तौर पर हमारी जिंगदी में शामिल हो चुकी है. अब वैज्ञानिकों का यह विशेष ग्रुप खोपड़ी की अंदरूनी हरकतों का इस्तेमाल लॉग-इन-पासवर्ड के लिए करना चाहता है.

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा सेटअप बनाया है, जो मूल रूप से एक मोडिफाई गूगल ग्लास हेडसेट है जिसका इस्तेमाल ध्वनि उत्पन्न करने के लिए किया जाता है, ऐसी आवाज जिस स्पेक्ट्रम पर इंसान को यह सुनाई नहीं देती, लेकिन डिवाइस का माइक्रोफोन इसको ‌डिटेक्ट कर सकता है.

गौरतलब है कि इस रीसर्च को स्टुटगार्ट यूनिवर्सिटी, सारलैंड यूनिवर्सिटी और इंफॉरमैटिक मैक्स प्लैंक इंस्टिट्यूट के रीसर्चर द्वारा की गई टेस्टिंग में यह उपकरण 97% यूजर्स को सही तरह से पहचानने में समर्थ रहा.

यह अनोखी डिवाइस ऐसे करेगी काम 

1.यह ध्वनि हड्डी के आयोजन स्पीकर के माध्यम से उत्पन्न होती है, यह एक ऑडियो हस्ताक्षर के रूप में जेनरेट होकर मानव खोपड़ी के माध्यम से गुजरती है.

2.यह आवाज हड्डी को आयोजित करके स्पीकर के द्वारा पैदा होती है और फिर एक ऑडियो सिग्नेचर के रूप में उत्पन्न होकर मनुष्य की खोपड़ी से गुजरती है.

3.प्रत्येक इंसान का सिर एकदम अलग होता है, इसलिए रिजल्ट के रूप में फाइनल आवाज निकलती है.

वैसे रिसर्चर शुरूआत में एक ऐसा सिस्टम बनाना चाहते थे अगर कोई दूसरा डिवाइस को हाथ लगाएं तो वह लॉक हो जाए लेकिन बाद में सुझाव दिया गया कि ऑडियो सिग्नेचर की वैल्यू फिंगरप्रिंट स्कैनर की तरह यूनिक हो सकती है और डिजिटल वर्ल्ड में सिक्योरिटी के लिए यह एक बेहतर आप्शन होगा.

इस डिवाइस पर अभी और रिसर्च होनी बाकी है और सुरक्षा विशेषज्ञों के अनुसार पहचान की दर अभी भी काफी कम है और इस पर अभी और विचार होना बाकी है.

बता दें कि गूगल ग्लास को भी अभी मार्केट में आना बाकी है क्योंकि जनवरी 2015 में इसकी बिक्री पर रोक लगा दी गई थी लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही ये नए वर्जन के साथ आएगा.

‘हंप्टी शर्मा की दुल्हनिया’ का बन सकता है सीक्वल

बॉलीवुड के जाने-माने फिल्ममेकर करण जौहर की फिल्म 'हंप्टी शर्मा की दुल्हनिया' अगर आपको पसंद आई थी तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. करण इस फिल्म का सीक्वल बना सकते हैं.

करण ने साल 2014 में वरुण धवन और आलिया भट्ट को लेकर फिल्म 'हंप्टी शर्मा की दुल्हिनया' बनाई थी. आलिया और वरुण हाल ही में करण जौहर के ऑफिस के बाहर देखे गए. इन दिनों कई कलाकार देर रात करण के घर और ऑफिस में उनसे मिलने पहुंचे रहे हैं.

इससे ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि करण अपनी नई फिल्म के लिए कास्टिंग कर रहे हैं. पिछले दो महीने में ये दूसरी बार है जब वरुण और आलिया को करण के ऑफिस में जाते हुए देखा गया है.

चर्चा है कि करण अपनी अगली फिल्म में वरुण और आलिया को कास्ट कर रहे हैं. करण फिल्म 'हंप्टी शर्मा की दुल्हनिया' का सीक्वल बनाने जा रहे हैं. इस फिल्म में आलिया और वरुण मुख्य भूमिकाओं में नजर आ सकते हैं.

फरहान और शाहिद करेंगे आईफा अवॉर्ड्स होस्ट

हिन्दी फिल्म अभिनेता फरहान अख्तर और शाहिद कपूर इस साल के इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकेडमी (आईफा) अवार्डस की मेजबानी करेंगे. दोनों इससे पहले भी 2014 में समारोह की मेजबानी कर चुके हैं. फरहान ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि उनकी और शाहिद के बीच काफी बनती है और वह 25 जून को स्पेन के मैड्रिड में होने वाले 17वें आईफा पुरस्कार समारोह में उनके साथ मंच साझा करने को लेकर बेहद उत्साहित हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘मैं इसे लेकर उत्साहित हूं. मेजबानी में काफी समय लगता है, इसलिए मैं प्रस्तुति नहीं दूंगा. बहुत सारा काम करना है और रिहर्सल में हिस्सा लेना है. शाहिद और मैं लोगों के लिए इसे मनोरंजन से भरपूर अनुभव बनाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे.’’ इस साल के समारोह में प्रियंका चोपड़ा, दीपिका पादुकोण, सलमान खान, रितिक रोशन और सोनाक्षी सिन्हा सहित अन्य फिल्मी हस्तियां प्रस्तुतियां देंगी. इस मौके पर अभिनेता अनिल कपूर ने कहा कि इस बार का समारोह अब तक का सबसे बड़ा समारोह होगा.

आईफा का अयोजन करने वाले संगठन विजक्राफ्ट इंटरनेशनल के निदेशक एस जोसेफ ने कहा, ‘‘हमारा उद्देश्य भारतीय सिनेमा का जादू ना केवल स्पेन बल्कि लातिन अमेरिका में भी बिखेरना है. मेड्रिड में 23 से 26 जून के बीच आईएफा समारोह का आयोजन किया जाएगा.’’

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें